राज्यों से रोचक जानकारी

मिलिए भैंसों की दुनिए के …”विक्की डोनर” से !

मिलिए भैंसों की दुनिए के …”विक्की डोनर” से !

चौंक गए ? जी हाँ, ये है ….भैंसों की दुनिया का विक्की डोनर… “युवराज” अभी हाल ही में जयपुर में संपन्न हुए ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट 2016 में मुर्रा नस्ल का गज़ब भैंस उर्फ़ “युवराज” सबके बीच आकर्षण का केंद्र बन गया !

हरियाणा के जिला कुरुक्षेत्र से करीब आठ साल का बिग बैल युवराज अपने गठीले, चमकीले बदन और लंबाई-चौड़ाई के कारण सबका ध्यान अपनी ओर खींचने में सफल रहा. युवराज के मालिक कर्मवीर सिंह जो की एक सफल किसान है, उन्होंने बताया कि उनके बिग बुल युवराज को भारत का सबसे महँगा भैंस होने का गौरव प्राप्त है, उन्हें कई लोग इसके 5 करोड़ में भी खरीनडने को तैयार हो चुके हैं, पर उन्होंने इस भैंसे की कीमत नौ करोड़ रुपये तय की है. कर्मवीर के मुताबिक युवराज की देखभाल में ३-४ लोग हमेशा तैनात रहे हैं और करीब डेढ़ टन वजन के युवराज की रोज की खुराक बीस लीटर दूध और करीब चौदह पंद्रह किलोग्राम फल है. युवराज का वजन 1500 किलो है लंबाई दस फीट छह इंच है…सीढ़ी ऊंचाई भी 6 फ़ीट के लगभग है !

Big Bull Yuvraj, Harayan Bull Yuvraj

कर्मवीर सिंह युवराज का स्पर्म बेचकर हर महीने 7 लाख रुपये तक की कमाई कर रहे हैं, इसके स्पर्म की मांग हरियाणा के अलावा पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित अन्य कई राज्यों में है. तकरीबन चार दिन के अंतराल से इसका सीमन (वीर्य) लिया जाता है और एक बार में 600 स्ट्रा लायर सीमन आ जाता है. इससे छह सौ भैंसों का कृत्रिम गर्भाधान किया सकता है. एक स्ट्रा का वे 300 रुपए चार्ज लेते हैं. इस सीमन को वे लिक्विड नाइट्रोजन (माइनस 196 डिग्री) में स्टोर करके रखते हैं.

yuvraj

उन्होंने बताया कि प्रदेश, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित पशु प्रतियोगिताओं में पुरस्कार जीतने वाले युवराज के स्पर्म से अब तक ढाई लाख बच्चे पैदा हो चुके हैं. कुल मिला के “युवराज” भैंसों की दुनिया का विक्की डोनर बन गया है !

Related posts

हिमाचल प्रदेश में लेक्‍चरर सहित तृतीय और चतुर्थ श्रेणी पदों की सीधी भर्ती पर रोक,जयराम सरकार का बड़ा फैसला

Viral Bharat

दूसरों के घर झाँक राजनीती करने वाली कांग्रेस पहले अपने घर को तो संभाल ले,प्रदेश कांग्रेस के भीतर की राजनीती की फिर खुली पोल

Viral Bharat

दिमाग तेज करने के कुछ खास टिप्स

Viral Bharat