स्वास्थय और ब्यूटी

हर्बल चाय बनाते समय सावधानियां

हर्बल चाय बनाते समय सावधानियां

आजकल हर्बल चाय और ग्रीन टी कुछ ज्यादा ही प्रचलन में हैं और लोग इसको बड़े चाव से बना के पी रहे हैं ! हर्बल चाय से वजन कम करना, कोलेस्ट्रोल लेवल नियंत्रित रखना , रक्त संचार सही रखना आदि सब होता हैं ! आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी सावधानियों के बारे में जिन्हें आप हर्बल चाय बनाते समय रखे क्योकि अगर आप ने ये नहीं किया तो आपके द्वारा बनाई गई हर्बल चाय कोई असर नहीं करेगी !

Herbal tea making Process

 बनाते समय ढक्कन ना लगाये –

ध्यान रखे की जब आप हर्बल चाय बना रहे हो उस समय उसे ढके ना , अन्यथा इससे भाप नहीं उड़ेगी और यह प्रभावी नहीं होगी !

दुबारा गरम ना करे –

अगर आपने हर्बल चाय बनाई और थोड़ी सी पी के इसे अगले बार के लिए रख दी फिर इसे गरम करके पी ली , तो ऐसा बिलकुल भी ना करे ! जब आप चाय बनाये तो ताज़ी ही पियें नहीं तो उसका असर नहीं होगा !

पूरा दिन ना पियें

जैसे की चाय और कॉफ़ी लगभग हर दो से तीन घंटे में पीते रहते हैं वैसे इसे बिलकुल भी ना पियें ! इसके पीने का समय निश्चित करे और जानकारी ना हो तो चिकित्सक से संपर्क करे !

शक्कर ना मिलाये

हम कोई भी चाय बनाये या फिर कॉफ़ी उसमे शक्कर जरूर डालते हैं लेकिन आप ध्यान रखे की हर्बल चाय में आप शक्कर बिलकुल भी ना डाले नहीं तो इससे चाय में कैलोरीज बढ़ जाएगी और यह फायदेमंद नहीं रहेगी ! बिना शक्कर के हमेशा हर्बल चाय बनाये ! अगर आपको मिठास चाहिए तो आप थोडा सा शहद मिला सकते हैं !

दूध बिलकुल ना मिलाएं

हर्बल टी आमतौर पे किसी न किसी फायदे के लिए पी जाती हैं जैसे की वजन कम करना आदि ! जब आप इसमें दूध मिला देगे तो यह कम प्रभावी होगी और इसकी गुणवत्ता कम हो जाएगी ! इसीलिए इसको बिना दूध के बनायें !

Related posts

स्वदेशी आंदोलन के महान क्रन्तिकारी राजीव दीक्षित की मृत्यु आज तक रहस्य है..देखें वीडियो !

Viral Bharat

बड़े काम का अखरोट जानिये इसके फायदे

Viral Bharat

छुड़ाना चाहते है शराब की लत तो करे ये उपाय

Viral Bharat