राजनीती वायरल

वायरल : ट्रम्प के बयान से चीन घबराया, पाकिस्तान की हवा टाइट, मच गया हड़कंप !

डोनाल्ड ट्रम्प ने की चीन की हवा टाइट!

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाब से पहले ही एक बात की चर्चा पूरी दुनिया में थी की हिलेरी के जीतने पर अमेरिका या दुनिया में कोई ख़ास बदलाव नहीं होगा लेकिन ट्रम्प जीते तो स्थितियाँ बदल जाएँगी और बिलकुल वही हो रहा है! बता दें कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्यापार पर चीन से पहले ही की तरह कोई रियायत नहीं मिलने की स्थिति में ‘वन चाइना’ नीति की निरंतरता की प्रासंगिकता पर सवाल उठा दिया है और कहा कि यह कम्युनिस्ट देश उन पर ( अमेरिका) हुक्म नहीं चला सकता।

trump-warns-china2

ट्रम्प ने आगे कहा – अमेरिका ने 1979 से ही ताईवान पर चीन के रूख का सम्मान किया है, जिसे चीन अपने से अलग हुआ प्रांत मानता है। लेकिन ट्रंप ने कहा कि चीन से रियायत नहीं मिलने पर उन्हें यह नजर नहीं आता कि इसे जारी क्यों रखा जाए। फोक्स न्यूज से एक इंटरव्यू के दौरान ट्रम्प ने कहा, ‘मैं वन चाइना पॉलिसी पूरी तरह समझता हूं!लेकिन मुझे नहीं मालूम कि यदि हम व्यापार समेत अन्य चीजें करने के लिए चीन के साथ सौदा नहीं कर पाते है तो हम वन चाइना पॉलिसी से क्यों बंधे हैं! उन्होंने कहा, ‘दक्षिण चीन सागर के मध्य में विशाल किला बनाकर तथा अवमूल्यन एवं सीमा पर हमारे उपर भारी कर लगा कर चीन हम पर बुरी तरह चोट पहुंचा रहा है जबकि हम उन पर कर नहीं लगाते!चीन को ऐसा नहीं करना चाहिए !

उन्होंने साफ़ साफ़ कहा, ‘स्पष्ट कहूं तो वह उत्तर कोरिया मामले में हमारी मदद नहीं कर रहा! आप उत्तर कोरिया के समीप हैं, आपके पास परमाणु हथियार हैं और चीन उस समस्या का हल कर सकता था। वह हमारी बिल्कुल मदद नहीं कर रहा। अतएव मैं नहीं चाहता कि चीन मुझ पर हुक्म चलाए!

डोनल ट्रूप अपनी राष्ट्रवादी विचारधार के लिए अमेरिका में चुनाव जीते और उसी सोच को ले के आगे चलेंगे, इसमें कोई दो राय नहीं !!

Related posts

Himachal News – जयराम सरकार सख्त, जमातियों को आसरा देने वालों पर होगी कार्रवाई

Viral Bharat

हिमाचल की जनता के लिए दिल्ली में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की बहुत बड़ी पहल,उठाया बड़ा कदम

Viral Bharat

बजट 2020-21 के लिए माईगव(MyGov) पर सुझाव आमंत्रित,जानिए कैसे आप खुद को कर सकते हैं इसमें रजिस्टर

Viral Bharat