रोचक जानकारी

दुनिया का सबसे अमीर गाँव कौन सा है ? नहीं मालूम ? पढ़िए इस पोस्ट को !

दुनिया का सबसे अमीर गाँव कौन सा है | Which is World’s Richest Village ?

कभी आपने गौर किया की दुनिया का सबसे अमीर गाँव कौन सा है ..शहरों की बात तो सभी करते हैं पर गाँव के किस्से हम भूल जाते हैं. आज आपको बताएँगे की पूरी दुनिया में सबसे अमीर गांव होने का श्रेय किसको प्राप्त है !

Worlds Richest Village

एशिया का गांव हुआक्सी, जो की चीन में हैं इस दुनिया का सबसे अमीर गाँव है, जहां हर व्यक्ति की कमाई 80 लाख रुपये सालाना है, जी हाँ …सही सुना अपने 80 लाख रूपये हर आदमी की सालाना कमाई. यानी लगभग 140000 डॉलर / वर्ष. ये दुनिया का एकमात्र ऐसा गाँव है जिधर सभी अमीर हैं, यूँ तो दुनिया के हर प्रान्त गाँव में कुछ लोग अमीर होते हैं और कुछ गरीब… लेकिन चीन का एक गाँव ऐसा है जहां के सारे के सारे ही निवासी अमीर हैं. इस गाँव में सभी के पास अपना अपना घर, गाड़ियां, बड़े बैंक बैलेंस और भारी मात्रा में नकदी है. लोगों की अमीरी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है की 2014 में इस गाँव के हर व्यक्ति की औसत आय 88 लाख रुपये सालाना थी.

richest-village-huaxi-golden-bull

हुआक्सी, चीन के एक प्रमुख शहर शंघाई से करीब 135 किलोमीटर दूर है. दुनिया के सबसे अमीर गाँव होने का श्रेय ये नहीं, कि इस गाँव में कोई सोने-चांदी या हीरे मोती की खदानें हैं क्योंकि ऐसा कुछ भी नहीं है. इस गांव को दुनिया सबसे अमीर गांव होने का श्रेय दरअसल, इस गाँव के लोगों के पास जो भी कुछ है वह सब उनकी अपनी मेहनत और सूझबूझ से कमाया हुआ है. 1961 से पहले यहाँ के लोग और गाँव बेहद गरीब हुआ करते थे. फिर एक क्रन्तिकारी व्यक्ति वू रेनबाओ ने हालात बदलने की मेहनत और कोशिशें शुरू कीं. उस समय रेनबाओ कम्युनिस्ट पार्टी के लोकल सेक्रेटरी हुआ करते थे. वे गाँव में कृषि आधारित छोटे छोटे उद्योगों को लेकर आये और कुछ कंपनिया खड़ी कर के स्थानीय लोगों को उसमे शेयरहोल्डर बनवा दिया.

Riches-Huaxi-village3
गाँव के सभी लोग सामूहिक तौर पे मेहनत करते गए और उन्ही कंपनियों को प्रोत्साहित करने लगे जिनमे वो स्वयम भागी दर थे, देखते ही देखते २ दशकों में सब गाँव वालों की तकदीर बदलनी शुरू हो गई और मेहनत रंग लाइ ! गाँव वालों के सामूहिक प्रयासों का परिणाम यह हुआ कि आज कंपनी की 70 से ज्यादा फैक्ट्रियां हैं और हर गाँव वाले के खाते में 67 लाख से ज्यादा नकदी जमा है. गाँव के सभी लोगों के पास 10-10 कमरों वाले आलीशान मकान हैं.

Huaxi गाँव में अपना एअरपोर्ट और हेलिपैड भी है, इस गाँव को चीन में ‘सुपर विलेज’ के नाम से भी जाना जाता है.

richest-village-in-world

2013 में रेनबाओ का निधन हो गया. वे कहते थे – “ रेनबाओ का मनन था सही समाजवाद वह है जिसमें 100 में से 98 लोग खुश रहें.”

Also see Interesting Yoga Video of Girls –

देखिये मज़ेदार वीडियो – लड़कियां इतनी ईर्ष्या क्यों करती हैं? Why Girls More jealous ?

Related posts

भगवान शिव के 108 नाम

Viral Bharat

मार्क जुकरबर्ग : दुनिया का सबसे कम उम्र का अरबपति

Viral Bharat

मुंबई बम ब्लास्ट में जब एक अनजान परिवार को बचाने खुद की जान पर खेल गए सुनील गावसकर !

Viral Bharat