धर्म अध्यात्म वायरल

हिन्दू लड़की ने… अमेरिका में हिंदुत्व पर बयान देकर सबको हैरान कर दिया !

भारत की तरह अमेरिका में भी कुछ हिन्दू विरोधी मानसिकता सक्रिय है, वहां के पाठ्य पुस्तकों में भी हिन्दू धर्म का विकृत रूप पढ़ाया जा रहा है, पर एक होनहार भारतीय मूल की हिन्दू लड़की ने इस विषय पे अपने विचार रखके सबको आश्चर्यचकित कर डाला !

अमेरिका के बड़े शहरों में अभी भी लोगों को भारत और हिंदुत्व की संस्कृति का अच्छे से ज्ञान नहीं है, कैलिफ़ोर्निया में बच्चों के पाठ्यपुस्तकों में हिंदू धर्म के विषय 2005 में सलंग्न हुआ था. इस मुद्दे पर एक हिन्दू लड़की ने अमेरिका में हिंदुत्व पर इतनी बड़ी-बड़ी बाते कह डाली जिससे सब सुनने वाले हक्के बक्के रह गए और, हम आपको हिन्दू लड़की की विडियो का लिंक दिखा रहे है लेकिन वह विडियो अंग्रेजी में है इसलिए हम आपको उसका हिंदी अनुवाद भी साथ विडियो से नीचे लिख के बताएँगे.

आकांशा नाम की इस लड़की ने कहा कि उसके लिए उसके धर्म से बढ़कर कुछ नहीं है. लड़की ने कहा की जब मैं अपने स्कूल गई मैं बहुत उत्साहित थी और मैं अपनी जाति के बारे में नहीं जानती थी. लेकिन हमारी पाठ्यपुस्तकों में जाति व्यवस्था का बहुत वर्णन मिलता है. हमारे शिक्षक इस जातिवाद को हमारे धर्म से जोड़ते थे. एक बार मेरी पूरी कक्षा को एक वर्कशीट करने के लिए दी गयी. इस वर्कशीट को करने के लिए भी जातिवाद का सहारा लिया गया. नीची जाति वालों को पूरी वर्कशीट लिखकर देनी थी जबकि उच्च जाति वालों को नहीं.

आकांक्षा का कहना था की कक्षा की समाप्ति के बाद सभी बच्चे कहने लगे की हिन्दू धर्म अच्छा नहीं है और बहुत क्रूर है, उसने आगे कहा कि मेरी पाठ्यपुस्तक से पहले मैं भी नहीं जानती थी कि क्या जाति है. मेरे बहुत से हिन्दू दोस्त है और मैं उनमें से किसी की जाति नहीं जानती हूँ. मेरे शिक्षक और मेरे दोस्त सोचते है कि हिन्दू धर्म में बुरी प्रथाओं को माना जाता है और हिन्दू लोग आपस में एक दूसरे से जाती के कारण मतभेद करते हैं.

shiva-the-hindu-god

आकांशा में ये सब पढ़ने के बाद निर्णय लिया और कहा मैं नहीं चाहती कि मेरे दोस्त मेरे धर्म और मेरी संस्कृति को एक गलत पाठ्यपुस्तक के कारण गलत समझे. ये गलत होगा. उसने साथ में ये भी कहा …ये हम सब जानते है कि सभी समाज में सामाजिक वर्गीकरण मौजूद है तो सिर्फ हिन्दू धर्म के लिए ऐसी नकारात्मक मानसिकता क्यों? क्या अमेरिका में अश्वेत और श्वेत लोगों में असमानता नहीं है ? आकांक्षा ने ज़ोर देकर कहा की मैं निष्पक्षता चाहती हूँ, मैं चाहती हूँ कि अमेरिका में अगर पाठ्यपुस्तकों में हिन्दू धर्म का साली रूप दिखाना है तो उसके सकारात्मक पहलुओं पर फोकस किया जाना चाहिए जैसे की, ध्यान, योग, मैडिटेशन, आयुर्वेद, नृत्य, संगीत और शास्त्र. इस नन्ही लड़की के विचारों से सभी प्रभावित हुए और शायद इस लड़की का छोटा सा योगदान हिन्दू धर्म को सही मायने में लोगों के सामने रखा गया !

बन्द कमरे में इंटरव्यू देने गई लड़की के साथ क्या हुआ. …देखें पूरा विडियो !

Related posts

तहलका – मोदी बनाने जा रहे दुनिया की सबसे खतरनाक सेना, नए हथियार और गाड़ियां देख बड़े देश सकते में !

Viral Bharat

जयराम सरकार का एक और बड़ा कदम जिसके बाद अब अफसर से चपरासी तक अब सबको देना होगा संपत्ति का ब्योरा

Viral Bharat

अयोध्या में जाती पाती भूल हिन्दू एकता का भगवा सैलाब देख विपक्षी पार्टियां सकते में…कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और जनता दल के होश उड़े !

Viral Bharat