व्यापार

जानिये कैसे मिलेगा कार लोन

जानिये कैसे मिलेगा कार लोन

फेस्टिव सीजन पर अपनी नई कार के लिए लोन लेने की सोच रहे हैं, तो यह खबर आपका काम आसान कर सकती है। अब आप घर बैठे विभिन्‍न बैंकों में कार लोन के लिए ऑनलाइन एप्‍लीकेशन दे सकते हैं। यह ही नहीं आपको लोन अप्रूवल की स्थिति जानने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है। बैंक आपको ऑनलाइन ही अप्रूवल की जानकारी भी मुहैया करा देंगे। फिलहाल तीन बैंक SBI , ICICI बैंक और HDFC बैंक ऑनलाइन कार लोन अप्रूवल की सुविधा दे रहे हैं। इसे करने की प्रक्रिया बहुत आसान है। जिस बैंक का इंटरेस्ट रेट सबसे कम लगे उस बैंक की वेबसाइट पर जाएं और लोन के लिए एप्लाई कर दें।

maruti-suzuki-ignis.orange

ऐसे करे अप्लाई –

सबसे पहले चुने हुए बैंक की वेबसाइट पर जाएं। जैसे आपको एचडीएफसी बैंक से लोन लेना है तो लॉगइन करें hdfcbank.com। इसके बाद साइट के होमपेज पर प्रोडक्ट में जाए और कार लोन पर क्लिक कर दें। ऐसा करने पर एप्लिकेशन फॉर्म खुल जाएगा। बैंक लोन देने से पहले आपकी पर्सनल डिटेल्स मांगेगा। अब अपनी पर्सनल डिटेल्स देने के बाद जिस कार के लिए लोन चाहिए उसके एक्स शोरूम कीमत और इंश्योरेंस कॉस्ट के बारे में जानकारी दें। साथ ही बैंक आपकी सोर्स ऑफ इनकम पूछेगा जिसके लिए तीन विकल्प होंगे जैसे कि सैलरीड, बिजनेसमैन या सेल्फ इंप्लॉयड प्रोफेशनल। अगर आप सैलरीड हैं तो अपने नियोक्ता, ग्रॉस सैलरी, टेक होम सैलरी और उस संस्थान में कब से काम कर रहे हैं जैसी जानकारी देनी होगी। इसके बाद सबमिट कर दें। केवल 30 सेकेंड में बैंक आपको मिलने वाले लोन के बारे में बता देगा। लोन अमाउंट से संतुष्ट होने के बाद बैंक आपसे पॉपअप्स के माध्यम से आपका नाम और मोबाइल नंबर मांगेगा। इसके बाद अपनी पर्सनल डिटेल्स, फैमली और ऑफिस डिटेल्स को सबमिट कर दें। अब अपने डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी को अपलोड कर दें। इसके बाद मात्र एक से दो मिनट के भीतर ऐपका लोन अप्रूव हो जाएगा।

car-auto-loan-sbi

ये जरूरी दस्तावेज –

ऑनलाइन लोन अप्रूवल के बाद आपको फोटो आईडी प्रमाण, एड्रेस प्रमाण, फार्म 16, सिबिल स्कोर की कॉपी, सैलरी स्लिप और दो साल का इनकम टैक्स रिटर्न (अगर आप सेल्फ इंप्‍लायड या बिजनेसमैन हैं)। इन सभी डॉक्यूमेंटस को स्कैन करा कर रख लें।

 

Related posts

सेंसेक्स क्या हैं ?

Viral Bharat

घर के लिए होम लोन

Viral Bharat

होम लोन से जुडी ये बाते आपको जाननी चाहिए

Viral Bharat