राजनीती

पाकिस्तान के दुर्गा और हनुमान मंदिर में मुसलमान करते हैं आरती

चौंक गए ? यकीन मानिये ये सच है ..पाकिस्तान जैसे इस्लामिक देश में हिन्दू मंदिरों में मुसलमान आरती और भजन करते हैं. नामांतर  हिंदू आबादी वाले पाकिस्तान में भी आज भी महाभारत काल के हिन्दू देवी देवताओं के -मंदिर मौजूद हैं। पूरे पाकिस्तान में के 26  राज्यों में मां दुर्गा, शिवजी से लेकर हनुमान के मंदिर हैं। वर्ष 1947 तक यहां पर लगभग 300 मंदिर थे, मगर साल 1992 में बाबरी मस्जिद विवाद के कारण बहुत से मंदिरों को गिरा दिया गया। इसके बावजूद कुछ मंदिरों पर हर किसी की आस्था बनी हुई है। इन मंदिरों में मुस्लिम और सिख लोग भी जाते है और कुछ हिंदू लोगों के  के अधिकारों के लिए लड़ते भी है।

 

 

हिंगलाज माता मंदिर, बलूचिस्तान

हिंगलाज माता मंदिर, माता सती का सबसे प्रसिद्ध शक्ति पीठ है। गुफा मंदिर बलूचिस्तान में हिंगोल नदी पर स्थित है और यह ‘हिंगलाज देवी’ के रूप में भी जाना जाता है। इस मंदिर के साथ कुछ पौराणिक कथाएं जड़ी हुई है। एक ओर जहां हिंदू इस मंदिर को ‘शक्ति पीठ’ या ‘देवी मंदिर’ कहते है, वहीं दूसरी ओर मुसलमान इसे ‘नानी’ या ‘बीबी नानी’ का मंदिर कहते हैं। 

Hinglaj Mata Temple

मान्यता है कि पाकिस्तान के जिस क्षेत्र में आज हिंगलाज माता का मंदिर स्थापित है, वहां देवी सती का सिर आकर गिरा था। इस सिद्ध मंदिर की यात्रा करने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं – आप या तो पहाड़ी क्षेत्र से यात्रा करें या फिर मरुस्थली। इस इलाके के ठीक पास हिंगोल नदी और चंद्रकूप पहाड़ है। इस मंदिर में परिक्रमा करने के लिए एक बहुत बड़ी गुफा भी है।

Ormara Via Makran Coastal Highway

Related posts

पहले की राजनीती में होता था क्षेत्रवाद सौतेला व्यवहार,मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बदली ये परंपरा आज हो रहा है सबका साथ पुरे प्रदेश का विकास !

Viral Bharat

हिमाचल की शिक्षा एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में उपलब्धियां पुरे देश में सराही गयी,जयराम सरकार ने अपने दो साल के कार्यकाल में हासिल की ये बड़ी उपलब्धियां

Viral Bharat

जानिए क्यों युवाओं को खास करके पसंद आ रही है मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की कार्यशैली,युवाओं की पसंद बने CM

Viral Bharat