राजनीती

हिमाचल में राशनकार्डो को आधार कार्ड से लिंक करने पर जो हुआ,सब रह गए दंग जय राम सरकार की कड़ी करवाई

हिमाचल प्रदेश में राशनकार्डो को आधार कार्ड से लिंक करने और डिजिटाइजेशन के दौरान जो सच सामने आया उसे जानकर सब हैरान रह गए.इस सच के सामने आने के बाद सरकार की कड़ी करवाई से हड़कंप मचा हुआ है.जय राम सरकार ने डेढ़ लाख फर्जी राशनकार्ड रद कर दिए गए हैं।

डिजिटाइजेशन के दौरान इन लोगों ने डिजिटल राशनकार्ड बनाने के लिए आवेदन किए थे। उनके डिजिटल राशनकार्ड भी बना दिए गए। इन बने हुए कार्ड को लेने के लिए कोई नहीं आया है।

आधार कार्ड से लिंक करने के दौरान यह खुलासा हुआ कि इन लोगों ने दो स्थानों पर राशनकार्ड बनवाए थे। अब दो राशनकार्ड बनाने पर फंसने की नौबत आने पर कार्ड नहीं लिए हैं। ऐसे कार्डो को रद कर दिया गया है।

Image result for खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री किशन कपूर का

सरकार ने लोगों को सुविधा प्रदान कर दी है कि जेब में रुपये न होने पर डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से भी राशन डिपो में सस्ता राशन खरीदा जा सकेगा। अब अंगूठा लगाकर राशन देने के प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया है। इसके आधार पर केवल वही लोग राशन खरीद सकेंगे जिनके नाम राशनकार्ड में दर्ज होंगे। लाउडस्पीकर से मिलेगी रसोई गैस की सूचना.

Related image

रसोई गैस की आपूर्ति करने वाली गाड़ियों में लाउडस्पीकर लगाए जा रहे हैं जो गैस के आने की सूचना लोगों को देंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को कई घंटों तक रसोई गैस सिलेंडरों का इंतजार करना पड़ता है। अब रसोई गैस की गाड़ी के आते ही लोगों को इसकी सूचना दी जाएगी।

राशनकार्डो के डिजिटाइजेशन और आधार कार्ड से लिंक करने के कारण डेढ़ लाख फर्जी राशनकार्ड रद किए गए हैं। इससे राशन की चोरी पर रोक लगी है।ये कहना था खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री किशन कपूर का !

Related posts

Himachal News – कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को लेकर सीएम जयराम ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके प्रदेश की जनता को दी अहम जानकारी

Viral Bharat

Himachal News – देवभूमि किसान संगठन बंगाणा,निरंतर कर रहा है जरूरतमन्दों की मदद

Viral Bharat

सरकारी नौकरी का मौका, स्वास्थ्य विभाग में भरे जाएंगे 674 पद, अधिसूचना जारी

Viral Bharat