राजनीती

मोदी सरकार का बड़ा तौफा,अब ड्राइविंग के समय कोई पुलिसवाला ओरिजिनल डीएल या आरसी दिखाने को नहीं कहेगा बस करें इतना .

सत्ता में आने के बाद से ही मोदी सरकार ने एक के बाद एक बड़े और कई बार कठोर फैसले लिए.जिनका विपक्ष ने विरोध भी किया लेकिन जनता ने हमेशा मोदी सरकार का साथ दिया।जो कठोर फैसले सरकार ने लिए वो आगे चलकर देश की तरक्की में मील का पत्थर साबित होंगे।मोदी सरकार ने आम जनता के लिए कई बड़ी योजनाएं शुरू की और अब एक और तौफा देश की जनता को !

जो लोग नौकरी पेशा है और जल्दी में कई बार लाइसेंस या आरसी घर पर भूल जाते थे उन्हें सबसे ज्यादा इसका फायदा होगा।अब ड्राइविंग के समय कोई पुलिसवाला आपसे ओरिजिनल दस्‍तावेज दिखाने को नहीं कहेगा. क्‍योंकि रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्‍ट्री ने ट्रैफिक पुलिस और राज्‍य के परिवहन विभाग को निर्देश दिया है कि अगर कोई चालक डिजिलॉकर या एमपरिवहन ऐप के जरिए आपको डीएल, आरसी या बीमा दिखाता है तो उसे वैध दस्‍तावेज माना जाए. यानि अब इन दस्‍तावेजों को साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं रही.

कैसे करेगा काम

Image result for modi

डिजिलॉकर या एमपरिवहन ऐप को अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर लें.
इसे आधार नंबर दर्ज कर ऑथनटिकेट कर लें.
इसके बाद डीएल या रजिस्‍ट्रेशन नंबर उस दस्‍तावेज को ऐप पर डाउनलोड कर लें.
जांचकर्ता आपके मोबाइल से क्‍यूआर कोड स्‍कैन कर लेगा और उसे इसका ब्‍योरा उपलब्‍ध हो जाएगा.
इसके बाद वे सेंट्रल डाटाबेस में अगर कोई उल्‍लंघन होता है तो उसे दर्ज कर पाएंगे.

टाइम्‍स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक ओवर स्‍पीडिंग, ट्रैफिक सिग्‍नल लांघने या ड्राइविंग के समय मोबाइल पर बात करते पकड़े जाने पर पुलिस वाले डीएल जब्‍त कर लेते हैं. ऐसे में कई बार ऐसी घटनाएं हुई हैं जिनमें ओरिजिनल डीएल खो गया. इससे डीएल धारक को काफी परेशानी उठानी पड़ती है. उन्‍हें रिपोर्ट दर्ज करानी पड़ती है. इसके बाद कहीं जाकर आरटीओ से डुप्‍लीकेट डीएल जारी होता है.

रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्‍ट्री की एडवाइजरी के मुताबिक ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले ड्राइवर की घटना ई-चालान होने पर वाहन या सारथी डाटाबेस में खुदबखुद दर्ज हो जाती है. इसलिए अब चालान हाथ से काटने की जरूरत खत्‍म हो गई है. मिनिस्‍ट्री का कहना है कि डिजिलॉकर या एमपरिवहन पर उपलब्‍ध इले‍क्‍ट्रॉनिक रिकॉर्ड को वैध माना गया है. यह आईटी एक्‍ट 2000 के तहत वैध माना गया है. साथ ही मोटर व्‍हीकल्‍स एक्‍ट 1988 के तहत भी वैलिड है.

Related posts

अच्छी पहल – सेनिटाईजर उत्पादन इकाइयों को सेनिटाइजर बनाने की दी जा रही तत्काल अनुमति

Viral Bharat

पाकिस्तानी सेना की कठपुतली इमरान खान सेना और चीन के इशारों पे करता है काम …उसका अच्छापन मात्र ढोंग

Viral Bharat

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश में विटामिन ‘ए’ और ‘डी’ युक्त फोर्टिफाइड दूध का शुभारम्भ किया,जानिए इसके फायदे

Viral Bharat