राजनीती राज्यों से

ओरिजिनल साथ रखने की जरूरत नहीं Digilocker मोबाइल ऐप में कैसे डालें ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी और दूसरे कागजात? यह है पूरा तरीका

भारत सरकार डिजिटल इंडिया अभियान के तहत एक मोबाइल ऐप लाई है। इस ऐप का नाम Digilocker है और यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए फ्री में उपलब्ध है। इस ऐप का उद्देश्य लोगों की जिंदगी को आसान बनाना है।

भारत सरकार डिजिटल इंडिया अभियान के तहत एक मोबाइल ऐप लाई है। इस ऐप का नाम Digilocker है और यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए फ्री में उपलब्ध है। इस ऐप का उद्देश्य लोगों की जिंदगी को आसान बनाना है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने सभी राज्यों की ट्रांसपोर्ट अथॉर्टीज को नोटिफिकेशन जारी किया है कि वे डिजिलॉकर पर जारी किए गए ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) को कानूनी तौर पर स्वीकार करें।

digiocker.gov.in वेबसाइट के जरिये भी यह काम करता है। ऐप के जरिये 2 जीबी की क्लाउड स्टोरेड मिलती है, जिसमें आप ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन की आरसी के अलावा भी कई और डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं। हाईस्कूल के सर्टिफिकेट से लेकर पैन कार्ड और हर जरूरी दस्तावेज को आप इस डिजिटल सुविधा के जरिये सहेजकर रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर मोबाइल ऐप के जरिये डॉक्यूमेंट्स का इस्तेमाल कर सकते है।

डिजिलॉकर ऐप पर डॉक्युमेंट्स जारी करने का तरीका: संबंधित स्टोर से ऐप डाउनलोड करें। ये ऐप प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी वहां से डाउनलोड करें साइन-अप करें और आधार लिंक करें, इसके लिए ऊपर की ओर दिख रहे इश्यूड ऑप्शन पर जाएंगे तो मोबाइल स्क्रीन पर सबसे नीचे आधार लिंक करने का ऑप्शन मिलेगा। आधार लिंक होने के बाद सर्च बॉक्स में डॉक्युमेंट्स को सर्च करें। ऑप्शन खुलकर आएंगे जैसे कि ‘ड्राइविंग लाइसेंस’ और ‘व्हीकल रजिस्ट्रेशन’। जरूरी जानकारियां दर्ज करें और सर्च पर टैप करें। ऐप में आपके जारी किए गए डॉक्युमेंट्स के लिए एक परमानेंट लिंक सेव हो जाएगा, जिसे मोबाइल व्यू में देख सकेंगे और पीडीएफ कॉपी भी डाउनलोड कर सकेंगे।ये भी पढ़े:मोदी सरकार का बड़ा तौफा,अब ड्राइविंग के समय कोई पुलिसवाला ओरिजिनल डीएल या आरसी दिखाने को नहीं कहेगा बस करें इतना .

Image result for modi

वेबसाइट के जरिये प्रॉसेस: digiocker.gov.in पर जाएं और साइन-अप करें। अब डिजिलॉकर अकाउंट से आधार को लिंक करें। ऊपर की ओर निर्देश दिखेगा। Go here पर क्लिक करते ही Pull Partner Docs पेज खुलेगा, पार्टनर नेम बॉक्स में क्लिक करते ही लिस्ट खुलेगी, अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस दिल्ली का है तो मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवेज, डेल्ही को क्लिक करें। अब डॉक्युमेंट टाइप ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो लिस्ट में ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी के ऑप्शन दिखेंगे, वहां क्लिक करें। इस के बाद एक फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें पहचान संबंधी जरूरी जानकारियों के साथ रजिस्ट्रेशन नंबर या ड्राइविंग लाइसेंस नंबर दर्ज कर ‘गेट डॉक्युमेंट’ पर क्लिक करना होगा। डॉक्युमेंट फेच होने लगेगा। रिकॉर्ड फेच होने के बाद जारी हुए डॉक्युमेंट्स के लिए आप एक परमानेंट लिंक सेव कर सकेंगे। उसका एक ऑइकॉन दिखाई देगा, जिससे आप कभी भी अपने डॉक्युमेंट्स देख पाएंगे।

Related posts

TGT कला समेत चार पोस्ट कोड की भर्ती परीक्षाएं स्थगित, आयोग ने लिया फैसला

Viral Bharat

लाखों परिवारों की तरह आशा और मीना के जीवन में मुस्कान लेकर आई हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना

Viral Bharat

कोई कितना भी विरोध कर ले लेकिन विरोधी भी जानते हैं कोरोना माहमारी में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नहीं छोड़ा किसी हिमाचलवासी को अकेला

Viral Bharat