राजनीती राज्यों से

हिमाचल की 37 सौ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं-सहायिकाओं को मोदी सरकार का तौफा,मिलने जा रही है ये बड़ी सुबिधा

केंद्र की मोदी सरकार से हिमाचल के 37 सौ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं-सहायिकाओं को बड़ा तौफा मिला है.पिछली सरकार में हमेशा इनकी अनदेखी होती रही लेकिन मोदी सरकार इन सभी के लिए ये तौफा लेकर आई !

केंद्र सरकार हिमाचल प्रदेश की सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को जीवन बीमा कवर के दायरे में लाने जा रही है। केंद्र सरकार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और सुरक्षा बीमा योजना के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को यह लाभ देगी। इसका खर्चा केंद्र सरकार वहन करेगी। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को कोई राशि नहीं देनी होगी।

भारत सरकार हर साल इस जीवन बीमा योजना का प्रीमियम भरेगी। जानकारी के मुताबिक इन दोनों योजनाओं के लिए भारत सरकार प्रति कर्मचारी 422 रुपए बतौर प्रीमियम भरेगी। इस राशि में से 100 रुपए सुरक्षा बीमा योजना में जमा करवाया जाएगा।

इस बीमा योजना के तहत कर्मियों को 2 लाख तक डैथ कवर दिया जाएगा। इसके अलावा किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर कर्मियों को एक लाख रुपए देने का प्रावधान होगा। इन दोनों योजनाओं में लाभार्थी की आयु तय की गई है। जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए लाभार्थी की आयु 18 से 50 वर्ष तक और सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 18 से 59 वर्ष तक मिलेगा।

Related image

महिला विकास विभाग ने इसके लिए सभी डीपीओ को पत्र जारी कर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का रिकार्ड मांगा है। विभाग ने एक सप्ताह में ये रिकार्ड जिलों को देने को कहा है ताकि इसमें आगे की कार्यवाही अमल में लाई जा सके।

Related posts

हिमाचल के इन क्षेत्रों को जय राम सरकार का बड़ा तौफा,पर्यटन और साहसिक खेलों के लिए विकसित करेगी सरकार

Viral Bharat

हिमाचल में 10 लाख घरों में लगाए जाएंगे निशुल्क नल,खर्च होंगे पांच हजार करोड़ सरकार अपनी केंद्र योजनाओं को चला रही है प्रभावी तरिके से

Viral Bharat

हमेशा शांत रहने वाले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को जब विपक्ष की इस गलत हरकत पर आया गुस्सा ,मुख्य्मंत्री का जोरदार पलटवार,पूरा विपक्ष CM के इस पलटवार से सन्न

Viral Bharat