राजनीती राज्यों से

चौथी बार जनता के पास सीधे पहुंची जय राम सरकार,लोगों में ख़ुशी का माहौल हर तरफ हो रही है CM जय राम ठाकुर की इस पहल की तारीफ

जनता के बीच जय राम सरकार जनमंच के माध्यम से लोगों की शिकायतों का निपटारा मौके पर ही.प्रदेश में हर तरफ हो रही है मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा शुरू की गयी इस पहल की जनता का सीधा जुड़ाव हो रहा है जय राम सरकार के साथ ! प्रदेश में जयराम ठाकुर सरकार ने सत्ता संभालते ही जनमंच कार्यक्रम का आगाज कर हर वर्ग के लोगों की समस्याओं का समाधान घरद्वार किया जा रहा है। रविवार को द्रंग क्षेत्र के थल्टूखोड में बरोट, लपास, बरधान, धमच्याण, लटरान, सुधार, सिल्हबधान, कथोग तथा रोना पंचायतों के लोगों की समस्याओं का निपटारा किया गया।

जनमंच में लोगों की समस्याओं का मौके पर समाधान करने के साथ ही अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की नींव भी मजबूत की जा रही है। जयराम सरकार के मंत्री समस्याएं निपटाने के साथ-साथ प्रदेश सरकार की आठ माह की उपलब्धियां भी गिना रहे हैं। रविवार को चौथी बार प्रदेश के सभी जिलों में जनमंच का आयोजन किया गया, जिसमें 3600 के करीब शिकायतें आई। इनमें से चालीस फीसद शिकायतों का मौके पर ही निपटाने का दावा किया गया, जबकि अन्य शिकायतों को संबंधित विभागों को दस दिन में निपटाने का आदेश दिया गया।

चौथा जनमंच रविवार को पूरे प्रदेश में आयोजित किया गया। विधानसभा अध्यक्ष तथा मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों ने प्रदेश के विभिन्न भागों में आयोजित जन मंच कार्यक्रमों की अध्यक्षता की। इस दौरान चिकित्सा शिविर भी आयोजित किए गए, जिनमें स्वास्थ्य जांच करवाने के लिए भारी संख्या में लोगों ने भाग लिया।

प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने किन्नौर जिले में पूह उपमंडल के स्कीबा में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। महिलाओं को 101 गैस कनेक्शन वितरित किए गए। इस दौरान 432 मामले आए जिसमें से 211 का मौके पर ही समाधान किया गया।

Image result for डॉ. राजीव बिंदल

खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री किशन कपूर ने कांगड़ा जिले के देहरा में जनमंच की अध्यक्षता की। इस दौरान विभिन्न विभागों के 461 मामले जनमंच के लिए पंजीकृत किए गए। इनमें से अधिकतर का मौके पर निपटारा किया गया।शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने सिरमौर जिले के नाहन हलके के माजरा में लोगों की समस्याएं सुनीं। यहां आयोजित जनमंच में 281 मामले प्राप्त हुए जिसमें से अधिकतर का मौके पर निपटारा किया गया। शेष मामलों को संबंधित विभागों को 10 दिनों के भीतर समाधान के लिए भेज दिया गया।

Image result for मंत्री किशन कपूर

चंबा जिले के सदर हलके की कोहलारी पंचायत में ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए प्रयास कर रही है। वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने के लिए आयु सीमा कम कर दी है। यहां 461 शिकायतें लोगों ने मंत्री के समक्ष रखीं, जिनमें से अधिकतर का मौके पर निपटारा कर दिया।

शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी ने लाहुल-स्पीति जिले के सिसु में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। यहां मंत्री ने कहा कि ग्रामीण-शहरी आवास योजना के तहत 1800 घरों का निर्माण किया गया है। इस दौरान 54 मामले आए जिनमें से चार का मौके पर ही निपटारा कर दिया।

Image result for मंत्री अनिल शर्मा

कृषि मंत्री डॉ रामलाल मार्कंडेय ने ऊना जिले के चिंतपूर्णी विधानसभा हलके के अम्ब में जनमंच की अध्यक्षता की। मंत्री ने कहा कि 1100 करोड़ रुपये की नई योजनाएं प्रदेश में शीघ्र आरंभ की जाएगी। अम्ब के नजदीक टकारला में 5.5 करोड़ रुपये की लागत से आधुनिक विपणन यार्ड स्थापित किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान 400 मामले आए, जिनमें से 134 मामलों का निपटारा मौके पर ही किया गया।

नालागढ़ के नंड में आइपीएच मंत्री महेंद सिंह की अध्यक्ष्ता में आयोजित जनमंच में रखी 636 शिकायतों में से 28 का निपटारा किया गया। साथ ही 267 पात्र व्यक्तियों को हिमाचली प्रमाण पत्र जारी हुए।

Image result for आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने बिलासपुर जिले के कुठेड़ा में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस दौरान 389 मामले आए जिनमें से 35 का निपटारा मैके पर ही किया गया। कार्यक्रम के दौरान 150 लाभार्थी महिलाओं को गैस कनेक्शन, 918 क्रेडिट कार्ड तथा 98 डिजिटल राशन कार्ड भी वितरित किए गए।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कुल्लू जिले के मनाली में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। यहां मंत्री ने कहा कि 2019 तक प्रदेश की 70,000 महिलाओं को गैस कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। इस दौरान 85 मामले आए जिसमें से 67 का मौके पर निपटारा किया गया। इस अवसर पर क्षेत्र की 128 महिलाओं को गैस कनेक्शन वितरित किए गए।

Image result for मंत्री वीरेंद्र कंवर

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने मंडी जिले के द्रंग हलके के थाल्टुकोर में इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस दौरान 181 मामले आए जिनमें से 144 का मौके पर समाधान किया गया। परिवहन एवं वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने शिमला जिले के रोहड़ू उपमंडल के संदासू में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम में 116 शिकायतें आईं जिनमें से 68 मामलों का निपटारा मौके पर किया गया। मंत्री ने आश्वासन दिया कि संदासू तथा इसके आस पास की ग्राम पंचायतों की बिजली समस्याओं के समाधान के लिए बिजली बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इस अवसर पर क्षेत्र के 15 लाभार्थियों को गैस कनेक्शन वितरित किए ।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री राजीव सैजल ने हमीरपुर जिला के नाल्टी में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। यहां कुल 98 मामले सामने आए जिनमें से 36 का मौके पर ही निपटारा कर दिया, शेष मामले संबंधित विभागों को भेजे गए। सैजल ने कहा कि मानसून के समाप्त होने के बाद सड़कों के रखरखाव का कार्य किया जाएगा।

Related posts

आतंकियों के लिए आंसू बहाने वाली सोनिया गाँधी.. आज तक किसी शहीद सैनिक के निधन पर अफ़सोस व्यक्त करने तक नहीं

Viral Bharat

गांधियों को है सिखों से नफरत – और पंजाब में माँग रहे सिखों से वोट

Viral Bharat

युवाओ के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने देगी जयराम सरकार,फर्जी तरीके से भर्ती हुए नौ पुलिस कर्मचारियों पर एफआईआर

Viral Bharat