राजनीती राज्यों से

राजनीती के इलावा, जीवन में कुछ काम मैं अपनी समाजिक जिम्मेवारी और निजी संतुष्टि के लिए करता हूँ – कार्निक !

छात्र जीवन में राजनीतिक एंट्री करने वाले युवा अक्सर राजनीती की शुरुआत बड़े बड़े आदर्शवादी इरादों और भाषणों के साथ करते हैं, परन्तु अक्सर समय बीतने के साथ उस तरह के आदर्श वास्तिक राजनैतिक जीवन में कहीं दिखाई नहीं देते. देर सावेर रानीति मात्र सत्ता प्राप्ति का साधन बनने के सिवा कुछ और दिखाई नहीं देता और इसी दलदल में उलझते फंसते कई हथकंडे अपनाने लगते हैं.

शायद जिनकी सोच दूर की हो उनकी राजनैतिक और समाजिक जीवन शैली दूसरों से अक्सर भिन्न होती है, कुछ ऐसा हिमाचल प्रदेश के शाहपुर विधानसभा के युवा नेता कार्णिक के निजी और राजनैतिक जीवन में देखने को भी मिला. कार्णिक पिछले एक दशक से छात्र राजनीती और समाज सेवा में सक्रिय हैं, समय समय पर तर्कयुक्त मुद्दे उठाते रहते हैं, गांव ग्रामीण और बच्चों से विशेष लगाव रखते हैं और राष्ट्रवादी सोच के पक्षधर हैं ! कई बार भूतपूर्व सैनिकों की, शहीद परिवारों की समस्याओं को लेकर प्रदेश में अपनी सकरार से भी भिड़ते दीखते हैं.

karnik bhaiya helping kids, karnik , youth leader Karnik Padha, Karnik Shahpur, Shahpur Himachal Pradesh, Latest News from Shahpur Himachal pradesh
Karnik, The Young Leadership from Himachal – “कुछ काम मैं अपनी संतुष्टि के लिए करता हूँ “

शाहपुर विधानसभा और आसपस के ग्रामीण सरकारी स्कूलों में छोटे बच्चों के लिए आय दिन कुछ न कुछ रोचक करते रहते हैं, अधिकतर इन गाँवो के बच्चे भी उनको कार्णिक भैया के नाम से जानने लगे हैं…बच्चों को अक्सर इंतज़ार रहता है कब उनके बड़े भाई उनके लिए कुछ नई कलात्मक चीज़ भेंट में लाएंगे. हाल में में दिवाली के पूर्व कार्णिक ने बच्चों के साथ सरप्राइज दिवाली मनाई …और धारकंडी क्षेत्र की राजकीय प्राथमिक पाठशाला निहारकी के बच्चों की दीपावली को यादगार बना दिया। सोमवार को प्रदेश भर में बड़े-बड़े शिक्षण संस्थान जिस समय दीपावली के कार्यक्रमों में झूम रहे थे,उस समय कार्णिक पाधा अतिदुर्गम क्षेत्र में स्थित इस स्कूल के नन्हें मासूम व गरीब बच्चों को ठंड से बचने के लिए स्वेटर व अन्य सामग्री वितरित कर रहे है।कार्णिक ने दीपावली से दो दिन पूर्व इन नन्हें बच्चों के चेहरों पर मुस्कान ला दी।

नए स्वेटर,पेंसिल,स्केच व अन्य सामग्री देखकर बच्चों के चेहरों पर चमक देखते ही बन रही थी।बच्चें दीवाली पर मिले इन तोहफों से काफी खुश थे।कार्णिक ने स्कूली बच्चों को स्वेटर व पढ़ाई सबंधित सामग्री भेंट की।कार्णिक समय-समय पर इस स्कूल के बच्चों को कुछ न कुछ उपहार देते रहते है तथा यहीं बजह है कि जब भी कोई त्योहार आने को होता है स्कूली बच्चें कार्णिक का बेसब्री से इंतजार करना शुरू कर देते है।यहां बता दे कि निहारकी स्कूल को आज तक अपना भवन नहीं मिल पाया है।

karnik , youth leader Karnik Padha, Karnik Shahpur, Shahpur Himachal Pradesh, Latest News from Shahpur Himachal pradesh, Breaking news Shahpur Himachal Pradesh, Karnik Padha Himachal
Somethings, I do for Myself, for My Satisfaction not for getting votes, as I am not contesting anywhere !

स्कूली बच्चें उधार के कमरों में चल रहे स्कूल में शिक्षा हासिल कर रहे है, इन कमरों की हालत भी सही नही है।कार्णिक ने इस स्कूल के भवन निर्माण के मुद्दे को जोरदार तरीके से उठाया था। कार्णिक ने इस मामले को प्रदेश सरकार के शिक्षा मंत्री के समक्ष रखने के साथ सोशल मीडिया पर भी उठाया था।सोशल मीडिया पर बात उठने के बाद विदेश से भी इस स्कूल के बच्चों को पढ़ाई की सामग्री भेजी थी। कार्णिक का कहना है कि उनका इस स्कूल के बच्चों से गहरा व करीबी सबंध बन गया है।उन्हें इस स्कूल के बच्चों के साथ समय व्यतीत करने में काफी सकून मिलता है।उनका कहना है कि इस स्कूल के बच्चें भी उन्हें अपना मानते है तथा यही बजह है कि उनका प्यार व मासूमियत उन्हें बार-बार उनके पास खींच कर ले जाती है।

मोदी जी से विशेष रूप से प्रभावित, उनके राजनैतिक और वक्तिगत जीवन को आदर्श मान कार्निक समाज के उन वर्गों के लिए हमेशा कुछ न कुछ करने में प्रयासरत रहते हैं जिनको दूर दूर तक सुनने वाला कोई नहीं होता.  जब उनसे पूछा जाता है है, आप ये सब राजनीती के लिए करते हैं, तो हंस के बोलते हैं “राजनीतीमें बहुत कुछ और है करने को है…. कुछ चीज़े मैं अपनी संतुष्टि और जिम्मेवारी समझ के करता हूँ”, इश्वर ने मेरे को शायद इस काम के लिए नियुक्त किया है, राजनीति में में अगर मौका मिला तो मेरी निजी ज़िन्दगी के कुछ कर्तव्य ठीक ऐसे रहेंगे जैसे आज भी हैं !

Related posts

ब्रेकिंग न्यूज़ – हिमाचल में कोरोना के चलते सभी शिक्षण संस्थान,सिनेमाघर 31 मार्च तक बन्द रहेंगे,परीक्षाएं चलती रहेगी।

Viral Bharat

कॉलेज की स्थापना के 54 वर्ष बाद यह सपना पूरा हो पाया है,हमीरपुर कॉलेज को मिली बड़ी मंजूरी, इसी शैक्षणिक सत्र से शुरू होंगी इन विषयों की कक्षाएं छात्रों में ख़ुशी की लहर

Viral Bharat

हिमाचल में कंट्रोल हो रहा था कोरोना, जमात से जुड़े लोगों की लापरवाही ने बिगाड़ा काम

Viral Bharat