राजनीती राज्यों से

जय राम सरकार का एक और बड़ा तौफा इस उम्र के युवाओं को मिलेगा औद्योगिक भत्ता, अधिसूचना जारी

अपने ९ महीने के कार्यकाल में ही लोगों के दिलों में जगह बना लेनी वाली जय राम सरकार ने एक और अच्छा कार्य किया है.जय राम सरकार के इस ऐलान के बाद हर तरफ सरकार की तारीफ की जा रही है। हिमाचल में लगे उद्योगों में कार्यरत हिमाचली कामगारों को 1000 रुपये मासिक भत्ता मिलेगा। राज्य सरकार इन उद्योगों में 15 हजार रुपये से कम वेतन पाने वाले 36 साल से कम उम्र के युवाओं को यह लाभ देगी।

सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। इसके अलावा विकलांग कामगारों को 1500 रुपये मासिक भत्ता दिया जाएगा। यह लाभ दो साल तक मिलता रहेगा। यह फायदा केवल उन्हीं हिमाचलियों को मिलेगा, जो अधिसूचना जारी होने के बाद नियुक्त होंगे, जबकि पहले के भर्ती कामगारों को नहीं दिया जाएगा।

हाल ही में राज्य मंत्रिमंडल ने यह भत्ता देने का निर्णय लिया था। सरकार ने अब इस योजना की अधिसूचना भी जारी कर दी है। राज्य में स्थापित उद्योगोें में नौकरी पाने वाले हिमाचल के स्थायी निवासियों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

राज्य से बाहर के कामगारों के लिए यह योजना लागू नहीं है। इसकी अधिसूचना प्रधान सचिव श्रम एवं रोजगार की ओर से जारी की गई है। इस भत्ते को औद्योगिक भत्ता नाम दिया गया है।

Image result for jai ram thakur in hindi

 

औद्योगिक भत्ते का लाभ पाने के लिए लाभार्थी का नाम हिमाचल प्रदेश के किसी भी रोजगार कार्यालय में पंजीकृत होना अनिवार्य है। रोजगार कार्यालय में नाम दर्ज न होने पर यह भत्ता नहीं मिलेगा।

प्रदेश में कौशल विकास भत्ता योजना पहले से ही चल रही है। इसी से मिलती-जुलती यह नई योजना अधिसूचित की गई है। माना जा रहा है कि इसका लाभ आने वाले समय में हजारों युवाओं को मिलेगा।

Related posts

Himachal News – जानिए कोरोना वायरस को लेकर तैयारियों पर क्या कहना है आईजीएमसी के एमएस डॉ जनक का,कोरोना पर पूरी जानकारी

Viral Bharat

ऑडियो मामला: जयराम सरकार में नहीं बचेगा कोई भी गड़बड़ी करने वाला,घूस की पेशकश करने वाला भी गिरफ्तार, पांच दिन के रिमांड पर

Viral Bharat

कैबिनेट में जाएगा आज ये मामला, हो सकता है बड़ा फैसला टिकी सबकी निगाहें

Viral Bharat