राजनीती राज्यों से

अच्छी पहल : हैंडपंप लगाएं, हिमाचल की जय राम सरकार उठाएगी इतने फीसदी खर्च अधिसूचना को जय राम सरकार ने जारी किया

एक बार फिर हिमाचल की जय राम सरकार ने ऐसी योजना को शुरू किया है जिसकी हर तरफ प्रदेश में तारीफ हो रही है.अपने ९ महीने के कार्यकाल में ही जय राम सरकार इतना काम कर चुकी है जोकि सामने लोगों को नजर आ रहा है लेकिन विरोध का आलम देखें अभी भी कांग्रेस जय राम सरकार का विरोध करने से पीछे नहीं हट रही.खैर आप सभी भी जय राम सरकार की इस योजना का फायदा उठा सकते हो !

हैंडपंप लगाओ, इनका 25 फीसदी खर्च हिमाचल सरकार उठाएगी। सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। अब लोग इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने पहले बजट भाषण में इसकी घोषणा की थी।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की बजट में घोषित 30 नई योजनाओं में से यह स्कीम एक है। इसका नाम ‘हिमाचल प्रदेश में व्यक्तिगत/संयुक्त हैंडपंप लगवाने को उपदान योजना’ रखा गया है। इस योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति या संयुक्त लाभार्थी ले सकते हैं। इ

सके लिए संबंधित आईपीएच डिविजन के अधिशासी अभियंता के पास आवेदन करना होगा। आवेदन का प्रारूप आईपीएच विभाग की वेबसाइट पर साझा किया गया है। आवेदन के बाद हैंडपंप लगाने के लिए आईपीएच विभाग का हाइड्रोलॉजिस्ट साइट विजिट करेगा। इसके बाद इसका विभाग ही एस्टीमेट बनाएगा।

कुल संभावित लागत का 75 फीसदी खर्च लाभार्थी या लाभार्थियों को देना होगा। बाकी 25 प्रतिशत खर्च खुद विभाग की ओर से उठाया जाएगा। उन क्षेत्रों का प्राथमिकता दी जाएगी, जिनमें पेयजल का काफी संकट है।

Image result for jai ram thakur in hindi

जहां पानी सेचुरेशन स्तर तक पहुंचा हुआ है, वहां हैंडपंप नहीं लगेंगे। जिन आबादियों को दो साल पहले ही सड़कें मिली हैं, उन्हें भी प्राथमिकता ही दी जाएगी। जहां अनलाइड ड्रेंस, लैटरिन पिट्स और बड़े पेड़ों के निकट हैंडपंप नहीं लगेंगे। न ही ये सेप्टिक टैंक, बिजली की लाइनों से नीचे नहीं लगेंगे।

यह भी देखना होगा कि उस क्षेत्र में बाढ़ आने की आशंका न हो। भूमि सभी विवादों से रहित होनी चाहिए। अगर इसे संयुक्त खातेदार हों तो अन्य स्टेक होल्डरों के भी एफिडेविट पर एनओसी लेने होंगे।

Related posts

कई सालों से चल रही खस्ताहाल गाडि़यां जल्द बदलने की तैयारी,प्रदेश में जल्द जयराम सरकार चलाने जा रही हैं 100 नई एंबुलेंस

Viral Bharat

इंदिरा की मौत की भविष्यवाणी करने वाले ज्योतिषाचार्य ने किया मोदी के बारे में बड़ा खुलासा,2019 लोकसभा चुनावों पर बोली बड़ी बात

Viral Bharat

Himachal News – कोरोना वायरस पर पकड़ के लिए हिमाचल की तैयारियां बेस्ट रही हैं, जिसमें प्रदेश सरकार की पीठ भारत सरकार ने भी थपथपाई है

Viral Bharat