राजनीती राज्यों से

जय राम सरकार लाई मोदी सरकार से हिमाचल को बड़ा तौफा अब शीशे की छत वाले पारदर्शी कोच से लें दिलकश वादियों का नजारा

पर्यटन की दृष्टि से हिमाचल को और मजबूत करने में जय राम सरकार कामयाब होती नजर आ रही है.कश्मीर की तर्ज पर अब घूमने के लिए टॉय ट्रेन में कालका से शिमला आने वाले पर्यटक भी शिवालिक शृंखलाओं के प्राकृतिक सौंदर्य का मजा पारदर्शी शीशे की बड़ी बड़ी खिड़कियों और शीशे की छत वाली विस्टाडोम कोच (सीटी-15) में बैठकर ले सकेंगे।

रेलवे के अंबाला मंडल की ओर से यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित कालका शिमला रेलवे ट्रैक पर विस्टाडोम का सफल ट्रायल किया गया है। जल्द ही नियमित तौर पर कालका और शिमला के बीच विस्टाडोम का संचालन शुरू हो जाएगा।

रेलवे के चीफ इंस्पेक्टर ऑफ रिपेयर्स आशीष कुमार ने इसकी पुष्टि की है। कश्मीर के बनिहाल-बारामुल्ला रेलवे सेक्शन पर विस्टाडोम कोच का संचालन किया जाता है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शिमला दौरे के दौरान रेलवे अधिकारियों को कालका-शिमला ट्रैक पर विस्ताडोम का संचालन शुरू करने के निर्देश दिए थे।मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की इस पर अहम भूमिका रही है !

रविवार सुबह 8:17 बजे शिमला रेलवे स्टेशन से विस्टाडोम कोच ट्रायल के लिए कालका रवाना किए गए। रेलवे स्टेशन पर पहले स्पेशल कोच की सफाई की गई। ट्रायल का निरीक्षण करने के लिए विशेष तौर पर अंबाला से रेल अधिकारी शिमला पहुंचे थे।

शिमला रेलवे स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक प्रिंस सेठी ने बताया कि ट्रायल के लिए शनिवार शाम 4:40 बजे विस्टाडोम शिमला पहुंचा था, रविवार सुबह शिमला से कालका की ओर स्पेशल कोच का ट्रायल किया गया है।

विस्टाडोम कोच वातानुकूलित है। इसकी खिड़कियां मोटे पारदर्शी शीशे की हैं जो सामान्य से कहीं ज्यादा बड़ी हैं। इसकी छत भी शीशे की है। कोच का इंटीरियर भी खास तौर पर डिजाइन किया गया है।

डिब्बे के दरवाजे और खिड़कियों में कठोर शीशे का इस्तेमाल किया गया है और स्टील रेलिंग लगाई गई है। एलईडी लाइटें तथा तापमान मापक यंत्र भी लगाया गया है। कोच को वॉयलेट और सुनहरे रंगों से रंगा गया है।विस्टाडोम कोच में रेलवे ने फाइव स्टार सुविधाएं उपलब्ध करवाई हैं.

Related posts

हिमाचल में मनरेगा के तहत रुके काम जल्द हो पुरे,केंद्र की मोदी सरकार ने उठाया ये अच्छा कदम

Viral Bharat

Himachal News – सरकारी कार्यालय अब 31 मार्च तक रहेंगे बन्द,केवल आवश्यक सेवाओं वाले सार्वजनिक सरकारी कार्यालय काम करते रहेंगे।

Viral Bharat

Himachal – मरकज यात्रा की जानकारी छिपाई,व्यक्ति ने खुद को क्वारंटाइन नहीं किया हुई FIR…

Viral Bharat