राज्यों से

हिमाचल में शिक्षकों के भरे जाएंगे हजारों पद, मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

Viral Bharat / November 20, 2018

मंगलवार को हुई जयराम कैबिनेट की बैठक में प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती का पिटारा खुल गया है. कैबिनेट मीटिंग में हिमाचल में 2277 पदों की भर्ती का निर्णय लिया गया है. कैबिनेट ने जेबीटी के 671, टीजीटी के 835, शास्त्री के 375 और भाषा वर्ग में 396 पदों पर भर्ती को हरी झंडी दिखाई है.

गौर रहे कि हाल ही में प्रदेश के स्कूलों में खाली चल रहे शिक्षकों के पदों पर हिमाचल हाईकोर्ट ने शिक्षा सचिव को आदेश जारी किए थे. ये आदेश जनहित मामले में सुनवाई करते हुए कोर्ट ने दिए. कैबिनेट के इस निर्णय के बाद प्रदेश में शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है. इसके अलावा मीटिंग में अन्य महत्वपूर्ण फैसले लिए गए.31 दिसंबर तक रिक्त होने वाले शिक्षकों के सभी पदों को जल्द भरने के लिए प्रदेश सरकार ने यह फैसला लिया है। जेबीटी के 671, टीजीटी के 835, शास्त्री के 375 और भाषा अध्यापक के 396 पद भरे जाएंगे।

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में रिक्त पड़े शिक्षकों के पदों को लेकर हाईकोर्ट की सख्ती के बाद जागी सरकार ने शिक्षकों के नए पद भरने का फैसला लिया है। इसके अलावा महिला एवं बाल कल्याण निदेशालय में अनुबंध आधार पर कनिष्ठ कार्यालय सहायक (सूचना प्रौद्योगिकी) के 54 पदों को भरने की मंजूरी भी प्रदान की गई। प्रदेश कारागार एवं सुधारात्मक सेवाएं विभाग में बॉर्डर के 84 रिक्त पदों, प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में श्रेणी तीन और श्रेणी चार के विभिन्न 10 पदों को भरने का फैसला भी लिया।

राष्ट्रीय बाल गृह योजना के तहत राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा प्रदेश के विभिन्न जिलों में संचालित बाल गृहों में तीन बाल गृह कार्यकर्ताओं तथा बाल गृह सहायकों के 15 पदों, उद्योग विभाग में कनिष्ठ कार्यालय सहायक (आईटी) के दस पदों के सृजन तथा इन्हें भरने को स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में सीधी भर्ती के माध्यम से नगर परिषदों के लिए कार्यकारी अधिकारियों के 10 पद और नगर पंचायतों के लिए सात पद भरने का निर्णय लिया गया।

मंत्रिमंडल ने पंडित जवाहर लाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय चंबा में हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से नियमित आधार पर सीधी भर्ती से संकाय (सहायक प्रोफेसर) के 15 रिक्त पदों को भरने का भी निर्णय लिया। साथ ही हिमाचल प्रदेश पेंशन एवं सुधारात्मक सेवाएं विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 107 पदों को सृजित तथा अनुबंध आधार पर भरने को मंजूरी प्रदान की जिनमें 3 पद सहायक अधीक्षक (जेल), 10 पद मुख्य वार्डर (पुरुष), 6 पद मुख्य वार्डर (महिला), पुरुष वार्डर के 75 पद, महिला वार्डर के 10 पद तथा 3 पद औषधवितरक (डिस्पेंसर) के शामिल हैं।

कैबिनेट ने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग में एक सूचना प्रौद्योगिकी सेल सृजित करने और प्रबंधन सूचना प्रणाली का सफलतापूर्वक कार्यान्वयन सुनिश्चित बनाने के उद्देश्य से विभिन्न श्रेणियों के 6 पदों को सृजित करने व इन्हें अनुबंध आधार पर भरने को मंजूरी प्रदान की। सिरमौर जिले के राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, धौलाकुंआ में ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग के दो पाठ्यक्रमों को शामिल करने तथा प्रत्येक में 60 सीटों सहित आवश्यक स्टाफ के सृजन व भरने को मंजूरी प्रदान की।