राजनीती राज्यों से

प्रदेश के अति गरीब परिवारों को लेकर अच्छी खबर केंद्र और प्रदेश सरकार का बहुत सराहनीय कदम

केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की जय राम सरकार हिमाचल के हजारों अति गरीब परिवारों को लेकर एक अच्छा कदम उठाने जा रही है। इस कदम के बाद अब केंद्र और प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से ये अति गरीब वर्ग दूर नहीं रह पाएगा । केंद्र की मोदी सरकार के आदेश के बाद अब प्रदेश की जय राम सरकार सूबे के हजारों अति गरीब परिवारों को चिहिृत करने में जुट गई है। इसके लिए ग्रामीण विकास विभाग एक बड़ी पॉलिसी बनाने जा रहा है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस कदम को इसलिए उठाया जा रहा है ताकि इसके तहत अति गरीब परिवारों को स्कीमों का लाभ मुहैया करवाया जा सके । ग्रामीण एवं विकास विभाग पहले चरण में सूबे के लाखों बीपीएल परिवारों में से 40 प्रतिशत बीपीएल परिवारों को अति गरीब परिवारों की श्रेणी में चिहिृत करेगा। प्रदेश की जय राम सरकार और केंद्र की मोदी सरकार की इस पहल की जितनी सरहाना की जाये कम है।

आपको हम बता दें की इस सर्वे के बाद जो भी ये अति गरीब परिवार पाए जाएंगे उन अति गरीब परिवारों को प्राथमिकता के आधार पर केंद्र और प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा।क्योंकि अभी भी कई लोग इन महत्वपूर्ण योजनाओं से वंचित है लेकिन अब प्रदेश का कोई भी अति गरीब परिवार सरकारी योजनाओं से वंचित न रहे, यह विभाग का लक्ष्य है।

Image result for modi jai ram

आपको हम यहां एक बात साफ़ कर देना चाहते हैं कि विभाग का साफ़ साफ़ कहना है कि बीपीएल सूची से कोई छेड़छाड़ नहीं होगी। लेकिन विभाग द्वारा बीपीएल सूचियों में से जो भी अति गरीब परिवार की सूचि में आते हैं उन सभी को को चिहिृत करने के लिए पंचायतों को निर्देश दे दिए हैं।

ग्रामीण एवं विकास विभाग के संयुक्त निदेशक ने बताया कि प्रदेश सरकार और ग्रामीण एव विकास विभाग का बीपीएल के तहत अति गरीब परिवारों को सरकारी स्कीमों का लाभ दिलवाना विभाग का सबसे बड़ा लक्ष्य है। यही वजह है की इस पर काम शुरू हो चूका है अति गरीब परिवारों को चिहिृत किया जा रहा है ताकि कोई भी अति गरीब परिवारों योजनाओं से वंचित न हो।

Related posts

हल्के में ना लें 1100 नंबर पर आ रही शिकायतों को अधिकारी,1100 नंबर पर शिकायत की पर नहीं हुआ समाधान, मुख्‍यमंत्री ने तीन अधिकारियों पर की कार्रवाई

Viral Bharat

पीएम मोदी ने आयुष्मान भारत योजना शुरू करने की घोषणा की, ऐसे मिलेगा 50 करोड़ लोगों को फायदा

Viral Bharat

हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना (हिम केयर) के लाभ,जनवरी से दुबारा बनेगे कार्ड

Viral Bharat