राजनीती राज्यों से

विकास के पथ पर हिमाचल,जहाँ पहुँचना होता था मुश्किल अब पहुंचेगे आराम से 4 बड़े रोपवे और 11 हैलीपैड के निर्माण तय

प्रदेश की जय राम सरकार प्रदेश के विकास के लिए दिन रात काम में जुटी हुई है। आपकी जानकारी के लिए हम बता दें की एक अहम बैठक में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने बहुत बड़े कुछ फैसले लिए हैं। इन फैसलों से पर्यटन की दृष्टि से भी हिमाचल प्रदेश को फायदा होना तय है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी ने कहा कि 289 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किए जाने वाले आदि हिमानी-चामुंडा रोपवे के लिए वन स्वीकृति प्राप्त कर ली गई है। हिमानी चमुंडा पहुँचने में पैदल यात्रा के दौरान पूरा दिन लग जाता था लेकिन रोपवे बनने से माँ चमुंडा के दर्शन हर कोई कर पाएगा।

94.19 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले भुंतर-बिजली महादेव रोपवे के लिए सर्वेक्षण भी करवा लिया गया है।अभी बिजली महादेव की यात्रा के लिए पैदल ही जाया जाता है ,लेकिन रोपवे बनने से पर्यटन के साथ साथ सहूलत भी मिलेगी। सोमवार को पर्यटन विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि धर्मशाला में 150 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन रोपवे प्रोजेक्ट का कार्य प्रगति पर है। 340 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किए जाने वाले पलचान-रोहतांग रज्जू मार्ग के लिए आवश्यक हिस्सा राशि जमा कर दी गई है।

Image result for himani chamunda

कांगड़ा हवाई अड्डे के विस्तार के लिए 153 एकड़ भूमि अधिग्रहण करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। मंडी जिले में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण कि लिए भी ओएलएस सर्वेक्षण पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हवाई सेवाएं बढ़ाने की दृष्टि से छह हेलीपोर्ट्स बनाए गए हैं।

Image result for bijli mahadev

शिमला व मनाली हैलीपोर्ट्स का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में 64 हैलीपैड्ज कार्य कर रहे हैं। प्रदेश के विभिन्न भागों में 11 और हैलीपैड्ज बनाने की प्रक्रिया जारी है।

प्रदेश में चल रही सभी पर्यटन परियोजनाओं के कार्यों को समय पर पूरा करने के लिए अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे हिमाचल प्रदेश शीघ्र ही पर्यटकों का सबसे पसंदीदा पर्यटन गंतव्य बन सकेगा।

उन्होंने शिमला लाइट एंड साउंड शो आरंभ करने पर भी बल दिया ताकि और अधिक पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके। अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यटन रामसुभग सिंह ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि विभाग पर्यटन परियोजनाओं को समय पर पूर्ण करने के लिए निष्ठा एवं उत्साह के साथ से कार्य करेगा।

बैठक में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव संजय कुंडू, अतिरिक्त निदेशक पर्यटन मनोज कुमार, परियोजना निदेशक एडीबी परवीन गुप्ता सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

जयराम सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में कुछ अहम कदम उठाए है और अब हिमाचल में अब 56 मेडिकल टेस्ट फ्री,केंद्र सरकार की ये योजना सबसे पहले हिमाचल को

Viral Bharat

यूपी में योगी है तो मुमकिन है आज़म खान के उड़ गए तोते हो गयी बड़ी करवाई थर-थर कांपे समाजवादी

Viral Bharat

हिमाचल में केंद्र और राज्य प्रायोजित योजनाओं पर CM जय राम ठाकुर ने ली समीक्षा बैठक, क्या आपने उठाया लाभ?

Viral Bharat