राजनीती, राज्यों से, वायरल

हिमाचल के लिए गर्व के पल ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नृतत्व में इतने हजार करोड़ के एमओयू साइन

Viral Bharat / July 10, 2019

हिमाचल के विकास के लिए कार्य करती जय राम सरकार की एक और बड़ी उपलब्धि। दिल्ली पहुंचे मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी ने आज ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के दौरान उद्योग मंत्री श्री बिक्रम सिंह के साथ देश के डेढ़ दर्जन औद्योगिक घरानों के साथ वन टू वन बैठक करते हुए निवेशकों को हिमाचल की तरफ खींच लिया है। आपकी जानकारी के लिए हम बता दें की आज हुई इन बैठकों से हिमाचल को 1 हजार करोड़ का निवेश मिला है। हिमाचल प्रदेश में निजी क्षेत्र की तीन बड़ी कंपनियों द्वारा करीब 1000 करोड़ रुपए के निवेश के लिए एमओयू पर आज हस्ताक्षर हुए।

जितना निवेश हिमाचल प्रदेश में आएगा उससे उतने ही ज्यादा रोजगार के अवसर हिमाचल के युवाओं को मिलेंगे।अभी हाल ही में विदेशी दौरों के दौरान भी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी ने निवेशकों को हिमाचल आने का न्यौता दिया था। निवेशकों ने उस समय भी हिमाचल में निवेश करने की इच्छा जताई थी।

आपकी जानकारी के लिए हम बता दें की हिमाचल प्रदेश की एक अकेली कम्पनी एविएशन कंपनी स्की हिमालयाज ने आज हिमाचल में रोपवे के साथ 500 करोड़ लागत के रोपवे , स्की रिजॉर्ट , हेली स्की, हेली टैक्सी व हेली सफारी के प्रोजेक्ट पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर दिए हैं । इस बैठक के दौरान मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने स्की कंपनी की ओर से मैनेजिंग डायरेक्टर अमिताभ शर्मा और हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यटन राम सुभाग सिंह ने इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

इस प्रोजेक्ट के तहत यह कंपनी चांशल, कुल्लू -मनाली, लाहौल स्पीति व प्रदेश के उन जिलों में जहां बर्फ पड़ती है, वहां स्की रिजॉर्ट बनाएगी। सबसे बड़ी बात इस समझौते में ये है की इस समझौता ज्ञापन के तहत यह बड़ी कंपनी प्रदेश में किसी भी आपदा के समय प्रशासन को राहत व बचाव कार्य संचालित करने में भी पूरी मदद करेगी।

जय राम सरकार ने सत्या डेवलपर्स कंपनी के साथ भी आवास निर्माण क्षेत्र में 300 करोड़ से अधिक राशि के एमओयू पर भी हस्ताक्षर किये। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें की यह कंपनी मध्यम वर्ग के लिए 700 से एक हजार आवास बनाने का कार्य करेगी जोकि अपने आप में मध्यवर्गी परिवार के लिए जय राम सरकार द्वारा की गयी बहुत अच्छी पहल है।

जय राम सरकार ने PUREMAGICS LTD कंपनी के साथ भी करीब 50 करोड़ का Algae Farming & processing to extract Astaxanthin प्रोजेक्ट पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है।

Image result for एविएशन कंपनी स्की हिमालयाज

(Oyo india & South Asia ) ओयो इंडिया व साउथ एशिया ग्रुप द्वारा हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों को और अधिक सुविधाएं देने के अपनी होटल चेन के विस्तार की पेशकश की गई । कंपनी की ओर से बताया गया कि राज्य के 36 शहरों व नगरों में उनकी होटल इकाइयां व कमरे हैं और करीब 5 हजार लोगों को कंपनी द्वारा रोजगार मुहैया करवाया गया है ।

साथ ही Air one Aviation एयर वन एविएशन कंपनी द्वारा राज्य में कृषि बागवानी व अन्य क्षेत्रों में ड्रोन टेक्नोलॉजी उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव दिया गया।मुंजाल ऑटो कंपनी द्वारा प्रदेश में वाटलिंग वाटर प्लांट लगाने के क्षेत्र में बड़े निवेश की इच्छा जताई गई।रिन्यू पावर लिमिटेड द्वारा ऊर्जा क्षेत्र में 200 मेगावाट तक निवेश करने का प्रस्ताव दिया गया जबकि ब्राइट स्टार्ट कारपोरेशन राज्य में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में निवेश का प्रस्ताव दिया गया।