राजनीती राज्यों से

छात्रवृत्ति हेराफेरी की आशंका को सिरे से खत्म करने के प्रयास में जय राम सरकार,शिक्षा विभाग का बड़ा कदम

बहुचर्चित छात्रवृति घोटाले पर पिछली सरकार में जाँच पर कोई तेज़ी नहीं थी। सत्ता बदली भाजपा सत्ता में आई और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के सख्त आदेश के बाद जिस तरह जाँच में तेज़ी आई है जल्दी अपराधी पकडे जाएंगे। प्रदेश में ढाई सौ करोड़ के बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले के सामने आने के बाद हेराफेरी की आशंका को सिरे से खत्म करने के प्रयास में शिक्षा विभाग जुट गया है।

आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि शिक्षा विभाग ने पूर्व निर्धारित सभी स्कूल आईडी को रद्द कर दिया है।इस कदम के बाद छात्रवृत्ति के लिए स्कूलों को नई आईडी दी जाएगी। इसके लिए प्रारंभिक शिक्षा विभाग चंबा ने जरूरी ब्योरा सभी स्कूलों से मांगा है। विभाग ने इस ब्योरे के लिए एक सप्ताह का समय स्कूलों को दिया गया है।सत्ता में कदम रखते ही मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी ने साफ़ कर दिया था कि घोटाला छोटा हो या बड़ा किसी घोटालेबाज को नहीं छोड़ा जायेगा। इस बहुचर्चित घोटाले की सीबीआई जाँच के आदेश मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने ही दिए थे और अपनी उस बात को सही ठहराया जिसमें उन्होंने कहा था किसी घोटालेबाज को नहीं छोड़ा जायेगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस मुद्दे पर विभाग ने स्पष्ट किया है कि इस ब्योरे से संबंधित कोई भी ई-मेल मान्य नहीं होगी।इसलिए इस पर कोई ईमेल ना हो सभी स्कूल प्रमुखों को इसका ब्योरा लिखित में कार्यालय आकर देना होगा।आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि विभाग ने यह भी कहा है कि इन निर्देशों को स्कूल प्रमुख गंभीरता से लें। अगर कोई स्कूल प्रमुख ब्योरा भेजने में विलंब करता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

विभागीय जानकारी के अनुसार नई स्कॉलरशिप आईडी जेनरेट के लिए संबंधित स्कूल प्रमुख का नाम, फोन नंबर, छात्रवृत्ति सहायक का नाम, फोन नंबर और स्कूल की ई-मेल आईडी होनी चाहिए। यह ब्योरा मिलने के बाद शिक्षा विभाग नई आईडी जारी करेगा। इसके बाद छात्रवृत्ति योजना में जो भी विद्यार्थी दर्ज होगा, उसे दर्ज करने से पहले ओटीपी आएगा। ओटीपी अपलोड करने के बाद ही आगामी प्रक्रिया पूरी होगी।

विभाग के इस कदम से योजना के तहत होने वाली हेराफेरी का आसानी से पता चल जाएगा। योजना के तहत ऑनलाइन प्रक्रिया विभाग ने शुरू कर दी है। प्रत्येक विद्यार्थी को एक हजार रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

Related posts

दो साल विश्वास के प्रगति और विकास के, ‘‘मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना’’ को जयराम सरकार ने प्रभावी तरीके चलाया योजना के तहत सरकार ने 17.70 करोड़ का अनुदान प्रदान किया

Viral Bharat

महिला का नाम लेकर फेसबुक पर डाल दी ऐसी पोस्ट की मचा हल्ला,हिमाचल CONGRESS के इस पूर्व विधायक पर एफआईआर

Viral Bharat

इमाम के नाम पे अंडरवर्ल्ड का गुंडा -जिसको बात करने की तमीज़ नहीं, इसको ममता का संरक्षण प्राप्त है !

Viral Bharat