राजनीती राज्यों से

अब ठग नहीं पाएंगी डायरेक्ट मार्केटिंग कंपनियां, जय राम सरकार का प्रदेश की जनता के लिए इसमें बड़ा बदलाव

ठगी को लेकर कई लोग शिकायते करते आये हैं,कई इसका शिकार हो चुके हैं। डायरेक्ट मार्केटिंग कर सामान बेचने वाली कंपनियां अब लोगों को लालच देकर धोखाधड़ी नहीं कर पाएंगी। प्रदेश की जय राम सरकार ने ऐसी कंपनियों पर शिकंजा कसने के लिए डायरेक्ट सेलिंग दिशा निर्देश को मंजूरी दे दी। इस निर्देश के बाद से ही इसका सीधा फायदा समान खरीदने वालो को मिलेगा कोई भी ठगी का शिकार नहीं हो पायेगा।

प्रदेश सचिवालय में मंगलवार को करीब छह घंटे चली मंत्रिमंडल की बैठक में सरकार ने लोगों के हित सुरक्षित रखने का बड़ा निर्णय लिया है।एमवे, ओरिफ्लेम, एवॉन जैसी कई कंपनियां डायरेक्ट मार्केटिंग करती हैं। ये कंपनियां उत्पाद को सेल्स रिप्रेजेंटेटिव्स के जरिये ग्राहकों को सीधे बेचती हैं। सेल्स रिप्रेजेंटेटिव्स कंपनी के कर्मचारी नहीं होते हैं बल्कि उन्हें बिक्री पर कमीशन मिलती है।

ऐसी कई कंपनियां ग्राहकों को आगे से आगे ग्राहक बनाने (पिरामिड) का लक्ष्य देती हैं। अब कंपनियां ग्राहकों को ठगने के लिए पिरामिड जैसी योजना नहीं चला पाएंगी। ग्राहकों से सीधे लेन-देन करने वाली कंपनियों को लिखित वादे करने होंगे। एजेंट रखते हुए उनसे किसी प्रकार की फीस वसूली नहीं होगी। धोखाधड़ी करने पर आरोपितों को गिरफ्तार करने के अलावा जुर्माना भी होगा।

आपकी जानकारी के लिए हम बता दें की इससे पहले केंद्र सरकार ने डायरेक्ट मार्केटिंग कंपनियों पर शिकंजा कसने के लिए वर्ष 2016 में दिशानिर्देश जारी किए थे।क्योंकि इसमें कई कंपनियां वेशक अच्छी हो लेकिन इनके बीच दूसरी फर्जी कंपनियां लोगो को ठगने का काम कर चुकी है।

Related posts

PM मोदी के ह्यूमन वेस्ट से गैस बंनाने वाले सुझाव का मज़ाक बनाने वाले लोग अब खुद हुए शर्मसार…

Viral Bharat

Himachal News – मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य औषधी नियंत्रक को दिए आवश्यक दवाइयां उपलब्ध करवाने के निर्देश

Viral Bharat

किसानों पर मेहरबान हुई सरकार,साथ ही जय राम सरकार ने एक बार फिर खोला नौकरियों का पिटारा,कैबिनेट बैठक में हुआ फैसला

Viral Bharat