राजनीती राज्यों से वायरल

लाखों लोगों को इस तरह जय राम सरकार ने दी राहत,अब सिर्फ इतने रुपये में मिलेगा 100 लीटर का सोलर वाटर सिस्टम

हिमाचल में कई लोगों ने अपने घरों की छतों पर सोलर वाटर हीटिंग सिस्टम लगवाया हुआ है। लोगों को गर्म पानी भी मिलता है और बिजली के बिल से राहत भी मिलती है। अब हिमाचल के लाखों लोगो को जो अपने घरों की छतों पर सोलर वाटर हीटिंग सिस्टम लगाने वाले उन्हें जय राम सरकार ने बड़ी राहत दी है ।

Image result for solar water heater

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में सोलर वाटर हीटिंग सिस्टम लगाने पर 30 प्रतिशत की सब्सिडी देने का ऐलान किया गया है। इस राहत से 30 प्रतिशत की सब्सिडी मिलने से 100 लीटर के खाली ट्यूब संग्राहक (ईटीसी) सोलर वाटर सिस्टम की कीमत 10,290 रुपये पड़ेगी।

आपको हम बता दे की इस घोषणा से पहले इसकी कीमत 14,700 रुपये थी।आपको हम बता दें की 200 लीटर ईटीसी की कीमत 26,250 हजार रुपये थी। लेकिन जय राम सरकार द्वारा सब्सिडी की घोषणा के बाद इसकी कीमत 18,375 रुपये होगी। इसी तरह 100 लीटर के फ्लैट प्लेट कलेक्टर (एफपीसी) की कीमत अभी तक 20,050 रुपये थी। सब्सिडी के बाद इसकी कीमत 15,245 रुपये होगी। 200 लीटर की कीमत 40,845 थी जो घटकर 28,591 रुपये पहुंच गई है। हिमाचल के लाखों लोगों को अब इसका सीधा लाभ मिलेगा।

प्रदेश की जय राम सरकार सौर ऊर्जा के माध्यम से वर्ष 2019-20 तक दो लाख 40 हजार यूनिट बिजली बचाना चाहती है। ऐसे में बिजली की बचत करने के उद्देश्य से सरकार ने सोलर वाटर हीटिंग सिस्टम लगाने पर लोगों को सब्सिडी देने का फैसला लिया है।अब प्रदेश की जनता इसका लाभ लेकर खुद को बिजली के बिल से बचा सकती है अपने घर में सोलर हीटिंग सिस्टम लगाकर।

सोलर वाटर हीटिंग सिस्टम लगाने के लिए हिम ऊर्जा ने कंपनियों के चयन के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। सिस्टम लगाने के लिए लोगों को राशन कार्ड, आधार कार्ड या बिजली बिल को साथ ले जाकर हिम ऊर्जा निदेशालय शिमला या जिला कार्यालय में आवेदन करना होगा।

Related posts

पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर : पशु धन विकास परियोजना से गद्दी समुदाय की आर्थिक स्थिति सुधरेगी

Viral Bharat

मुस्लिम महिलाओं की आज़म के खिलाफ बगावत, पुतला फूंका : देखें विडियो !

Viral Bharat

Himachal News – निजामुद्दीन मरकज का दौरा करने वालों की कड़ी निगरानी करे प्रशासन सीएम जयराम के आदेश

Viral Bharat