राजनीती राज्यों से वायरल

हिमाचल में सहारा बनेगी जीवनधारा,घर-द्वार पर दी जाएंगी इतनी सुविधाएं जयराम सरकार की बड़ी पहल

जयराम सरकार की एक और अच्छी पहल,प्रदेश के लोगो के लिए एक के बाद एक अच्छी योजनाओं को शुरू करती ये सरकार। हिमाचल में जीवन धारा लोगों को रोगों से बचाने के साथ नया जीवन प्रदान करेगी।प्रदेश सरकार लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जीवन धारा योजना जल्द शुरू करेगी। इसके तहत घर-द्वार पर 50 टेस्ट करने के साथ 116 तरह की दवाइयां मुफ्त दी जाएंगी। घर से अस्पताल तक पहुंचने में जिन लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और वे इस कारण जांच व उपचार नहीं करवाते हैं, उन्हें इस योजना से काफी फायदा होगा।

प्रदेश के हर जिला में मोबाइल डायग्नोस्टिक वैन को शुरू किया जाएगा। जीवन धारा योजना प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों के लोगों के साथ शहरों के उन लोगों के लिए भी लाभदायक होगी जो अस्पतालों की लंबी कतारों के कारण वहां जांच करवाने नहीं जाते हैं। समय पर उपचार न करवाने के कारण ऐसे लोग गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं।

Image result for jairam thakur CABINET

डाइग्नोस्टिक वैन सुविधा से शुरुआत में ही बीमारियों का पता चल जाएगा। इससे लोगों का बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित हो सकेगा। प्रदेश के बड़े अस्पतालों आइजीएमसी शिमला व अन्य अस्पतालों में हर दिन चार से पांच हजार रोगी उपचार व टेस्ट करवाने के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में इस योजना के शुरू होने से शहरी क्षेत्रों के अस्पतालों में बढ़ने वाली रोगियों की भीड़ भी कम होगी।

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने संसदीय क्षेत्र हमीरपुर में अप्रैल 2018 में ही सांसद स्वास्थ्य योजना (एसएमएस) के नाम से ऐसी योजना की शुरुआत की थी। हमीरपुर संसदीय हलके के सभी 17 विधानसभा क्षेत्रों के लिए अलग-अलग स्वास्थ्य वैन की व्यवस्था की गई थी। इस वैन में डॉक्टरों की टीम के साथ कई तरह के टेस्ट निशुल्क किए गए।

मीडिया से बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार जी ने कहा हर जिला में जीवन धारा योजना को जल्द शुरू किया जाएगा। इससे लोगों को काफी लाभ मिलेगा।

Related posts

HIMACHAL JOB – जयराम सरकार ने बिजली बोर्ड में 1860 पदों को भरने की दी हरी झंडी, अगले सप्ताह से शुरू होगी प्रक्रिया

Viral Bharat

वेनेजुएला में भी चला मोदी का जादू, उठाया ये कदम।

Viral Bharat

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर हुई थी शिकायत,एचआरटीसी चंबा डिपो में घोटाले की चल रही जांच के बीच ऑडिटर सस्पेंड

Viral Bharat