राजनीती, राज्यों से, वायरल

कैबिनेटः हिमाचल में पटवारियों की कमी होगी दूर, खुला नौकरी का पिटारा भरे जायेंगे इतने ज्यादा पद

Viral Bharat / August 8, 2019

आज शिमला में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी की अध्यक्षता में कैबिनेट की अहम बैठक हुई ।इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं । मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को सत्ता में आए हुए अभी पूरे 2 साल भी नहीं हुए हैं । लेकिन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इन 2 सालों के बीच में ही प्रदेश और प्रदेश वासियों के लिए अहम योजनाओं को शुरू कर चुके हैं ।

इन अहम योजनाओ का लाभ आज पूरा प्रदेश उठा रहा है । पिछली कैबिनेट की तरह इस कैबिनेट बैठक में भी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने अन्य मंत्री गण के साथ मिलकर प्रदेश की जनता के हितों में अहम फैसले लिए गए है।मंत्रिमण्डल ने मण्डी ज़िला के बालीचौकी में आवश्यक पदों के सृजन सहित एक उप रोज़गार कार्यालय खोलने को भी मंजूरी प्रदान की। मंत्रिमण्डल ने मण्डी ज़िला के पधर में नई खुली फायर पोस्ट के सुचारू कार्य के लिए विभिन्न वर्गों के 17 पदों को सृजित करने और भरने को भी स्वीकृति प्रदान की तथा दो नए वाहन उपलब्ध करवाने को भी मंजूरी दी।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी की अध्यक्षता में कैबिनेट की जो आज बैठक हुई है उसमें नौकरी का पिटारा जयराम सरकार ने खोला है। हिमाचल में पटवारियों की कमी को दूर करने के लिए बड़ा फैसला लिया है।

मंत्रिमण्डल ने शिमला और कांगड़ा के बंदोबस्त विभाग में 1195 उम्मीदवारों का चयन करके उन्हें पटवारी का प्रशिक्षण प्रदान करने को अपनी स्वीकृति प्रदान की ताकि अगले पांच वर्षों में पटवारियों के खाली पदों को भरा जा सके। इन उम्मीदवारों में 933 उम्मीदवार मोहाल और 262 उम्मीदवार बंदोबस्त के होंगे। इसके अलावा 17 पात्र चेनमैन भी चयनित होंगे। यह पद भरे जाने से काफी हद तक हिमाचल में पटवारियों की कमी पूरी होगी। इसके अलावा मदर टेरेसा असहाय मातृ संबल योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक मदद को भी पांच हजार से 6 हजार कर दिया है।मंत्रिमण्डल द्वारा प्रदेश के जम्मू व कश्मीर सीमा से सटे चम्बा व लाहौल-स्पीति क्षेत्रों में तैनात विशेष पुलिस अधिकारियों के मानदेय को भी 6000 रुपये से बढ़ाकर 7000 रुपये प्रतिमाह करने का निर्णय लिया गया।