राजनीती राज्यों से

सब्सिडी पर सोलर वाटर हीटर लगाने का सपना हिमाचल की जयराम सरकार ने किया साकार, बुकिंग शुरू इस तरह करे बुकिंग

प्रदेश में लोगों का सब्सिडी पर सोलर गीजर लगाने का सपना अब साकार हो जाएगा। अहमदाबाद और दिल्ली की कंपनियां प्रदेश में सौर ऊर्जा गीजर लगाएंगी। हिम ऊर्जा ने अधिसूचना जारी होने के साथ ही जिलों में सोलर वाटर हीटिंग सिस्टम की बुकिंग शुरू कर दी है। घरों में गीजर लगने के बाद उपभोक्ताओं के बैंक खाते में सरकार सब्सिडी की राशि डालेगी।

हिम ऊर्जा की मुख्य कार्यकारी अधिकारी कृतिका कुलहरी ने बताया कि हिम ऊर्जा ने प्रदेश के अपने सभी जिले में स्थित परियोजना अधिकारियों को लोगों से घरेलू उपयोग के लिए 100 लीटर व 200 लीटर प्रतिदिन क्षमता के सौर ऊर्जा गीजर बुक करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।उपभोक्ता, सौर जलतापीय संयंत्र लगाने के लिए अपने जिला के हिम ऊर्जा कार्यालय में बुकिंग (Booking) कर सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता आवेदन पत्र हिमऊर्जा की वेबसाइट www.himurja.hpgovt.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

Ahmedabad and Delhi companies will set up solar energy geysers in Himachal

प्रदेश सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी सोलर गीजर लगाने के बाद उपभोक्ता के बैंक खाते में जमा होगी। उपभोक्ता को 100 लीटर क्षमता का हीट इक्सचेंजर फ्लैट प्लेट क्लेक्टर किस्म का लगाने के लिए 23.940 रुपए जमा करने होंगे, इस पर 6.840 रुपए सब्सिडी मिलेगी। बिना हीट इक्सचेंजर लगाने के लिए 22.050 रुपए खर्च करने होंगे व इस पर 6.300 रुपए सब्सिडी उपलब्ध होगी।

इसी तरह से 200 लीटर क्षमता हीट इक्सचेंजर का फलैट प्लेट क्लेक्टर किस्म का लगाने के लिए 45.150 रुपए खर्च करने होंगे 12.900 रुपए सब्सिडी वापस मिलेगी, बिना हीट इक्सचेंजर लगाने के लिए 40.845 रुपए जमा करने होंगे व 11.670 रुपए सब्सिडी वापिस होगी। जबकि खाली टयूब किस्म 100 लीटर क्षमता का सौर जलतापीय संयंत्र लगाने के लिए 14.700 रुपए जमा करने होंगे तथा 4.200 रुपए सब्सिडी मिलेगी तथा 200 लीटर खाली ट्यूब किस्म गीजर के लिए 26.775 रुपए खर्च करने पड़ेंगे 7.650 रुपए सब्सिडी वापस मिलेगी। हिम ऊर्जा ने मै. कोसोल ऊर्जा प्रा. लिमिटिड, अहमदाबाद गुजरात तथा मै. एसएन इलेक्ट्रिक कन्ट्रोल व इक्विमेंट प्राइवेट लिमिटिड दिल्ली की कंपनियों की दरें निर्धारित की गईं हैं।

Related posts

दलितों के नाम ले के वोट बटोरने वाली वाली बहन जी ने आंबेडकर जयंती पे ये क्या किया ?

Viral Bharat

जय राम सरकार में खुला कांग्रेस का एक और कारनामा,पूर्व मंत्री जीएस बाली पर उठी ऊँगली जय राम सरकार ने पहली ही बैठक में लगाई थी इस पर रोक

Viral Bharat

बिलासपुर में SDM दिल्ली ने दिखाई दादागिरी किया नियमों का उल्लंघन, लेकिन वो भूल गया SP बिलासपुर कौन हैं सिखाया सबक

Viral Bharat