राजनीती, राज्यों से

लोग फिर बनवा सकेंगे इस दिन से हिमकेयर स्वास्थ्य कार्ड, 1800 बीमारियों का हिमकेयर के तहत निशुल्क होगा उपचार

Viral Bharat / August 28, 2019

जयराम सरकार द्वारा शुरू की गयी हिमकेयर जैसी योजना का लाभ आप भी ले सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम बता दें की स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने विधानसभा में कहा है कि हिमाचल प्रदेश में हिमकेयर स्वास्थ्य कार्ड बनाने के लिए जनवरी से मार्च 2020 तक आवेदन किए जा सकेंगे। इस स्वास्थ्य कार्ड से 1800 बीमारियों का निशुल्क उपचार किया जा सकेगा।आपको हम यहां बता दें की अभी तक लाखों लोग इस योजना का लाभ लेकर हिमकेयर का कार्ड बनवा चुके हैं।

प्रदेश की जनता को हम यहां बता दें की इस स्वास्थ्य सेवा के लिए किसी बीमा कंपनी का सेवाएं नहीं ली जा रहीं, बल्कि सरकार ने एक सोसाइटी बनाई है। इस सोसाइटी के पास एक साल में 31 करोड़ 55 लाख जमा हुए हैं और लोगों के उपचार पर 34.33 करोड़ खर्च हुए हैं। हिमाचल के सभी लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं दी जा रही हैं। हिमकेयर के तहत अभी तक प्रदेश में कुल 6.42 लाख परिवारों के कार्ड बनाए गए

लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस की शिकायत पर कार्ड बनाने रोक दिए गए थे और चुनाव आचार संहिता खत्म होते ही दोबारा कार्ड बनाए जाने लगे। तीन बार कार्ड बनाने की तारीख बढ़ाई गई। बीमारी का उपचार होने के बाद ऑनलाइन भुगतान होता है। शिमला में कैंसर का इलाज पैट स्कैन से होगा।

इस कार्ड से कीमोथैरेपी भी मुफ्त होगी। पीजीआई सहित हिमाचल के 199 अस्पतालों में उपचार होगा, जबकि इसमें 56 निजी अस्पताल भी शामिल हैं। सहारा योजना के तहत कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को हर माह दो हजार खाते में डाले जा रहे हैं। मंत्री ने कहा कि 90 हजार गरीब लोगों का यह कार्ड मुफ्त बना है। मनरेगा के 50 दिन पूरे किए मजदूरों के मुफ्त कार्ड बने हैं। अनुबंधकर्मियों, आशा वर्कर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिड डे मील वर्करों, 40 फीसदी दिव्यांगों और 70 साल से अधिक आयु वालों से 365 रुपए लेकर कार्ड बने हैं। विधायक कमलेश ने चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा कि यह योजना संजीवनी है।