Health & Beauty राजनीती राज्यों से

हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना (हिम केयर) के लाभ,जनवरी से दुबारा बनेगे कार्ड

हिम केयर योजना क्या है?

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल (HP) द्वारा एक नई योजना शुरू की गई है जो हिमाचल प्रदेश के लोगों को मुफ्त कैशलेस उपचार प्रदान करेगी। इस योजना को संक्षेप में हिमाचल स्वास्थ्य देखभाल योजना ’या हिम केयर कहा जाता है। यह योजना पिछले साल दिसंबर में शुरू की गई थी। यह योजना HP के निवासियों को लाभान्वित करने के लिए निश्चित है क्योंकि यह एक लाभार्थी उपचार कार्यक्रम प्रदान करता है। प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र (PMAM) हिम केयर योजना के साथ समन्वय में काम करेगा और इसे हिम केयर के रूप में नामित किया जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि हिम केयर की आयुष्मान भारत योजना के साथ कुछ समानताएँ होंगी क्योंकि वही अस्पताल आयुष्मान भारत योजना और हिम केयर दोनों के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार होंगे।

अब तक हिमाचल प्रदेश में 6 लाख 42 हजार लोग हिमकेयर कार्ड बना चुके हैं। अभी हिमकेयर कार्ड नहीं बन रहे हैं दो बार सरकार इसे बनाने की तिथि बढ़ा चुकी है। अब बताया जा रहा है जनवरी 2020 से दुबारा कार्ड बनना शुरू हो जायेंगे।

हिम केयर योजना के लाभ

चयनित परिवारों को प्रति बर्ष 5 लाख रुपये तक निशुल्क इलाज का प्राबधान | हर परिवार से अधिकतम पांच सदस्य इस कैशलेस उपचार पैकेज का लाभ उठा सकते हैं।पांच से अधिक सदस्यों वाला परिवार अपने शेष सदस्यों को हर अतिरिक्त इकाई के लिए अधिकतम पांच सदस्यों के साथ एक अलग इकाई में नामांकित कर सकता है।

इस स्कीम मेँ लगभग 1800 उपचार प्रक्रियाओं कवर की जा रही है | जिसमे डे -केयर सर्जरी भी शामिल हैं.परिवार के सभी सदस्य इस योजना के तहत शामिल होने के पात्र है | इसमें कोई आयु सीमा निश्चित नहीं की गयी है |प्रदेश में 193 अस्पताल पंजीकृत हैं, जिनमें लाभार्थी नि:शुल्क इलाज प्राप्त कर सकते हैं।एकल नारिस विकलांग> 40% (वर्तमान में) 70% विकलांग कवर किए गए हैं और यह नई योजना के तहत 40% विकलांग को कवर करने का प्रस्ताव है)
70 वर्ष से अधिक आयु के सीनियर सिटीजन (वर्तमान में 80 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक कवर किए गए हैं और यह नई योजना के तहत 70 वर्ष से अधिक उम्र के सीनियर नागरिकों को कवर करने का प्रस्ताव है)

jairam thakur HIM CARE

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता,आंगनवाड़ी हेल्पर्स,आशा कार्यकर्ता (श्रेणी MMSHCS के तहत शामिल नहीं हैं और आशा कार्यकर्ता शामिल करना प्रस्तावित है)
मिड-डे मील वर्कर,दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी (स्वायत्त निकाय, सोसायटी, बोर्ड और निगम आदि)।पार्ट टाइम वर्कर्स (सरकार, स्वायत्त निकाय, सोसायटी, बोर्ड और निगम आदि),संविदा कर्मचारी (सरकारी, स्वायत्त निकाय, सोसायटी, बोर्ड और निगम आदि) 3 सभी लाभार्थी एचपी यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम के तहत आते हैं.

लाभार्थियों को श्रेणी- I और श्रेणी- II के अंतर्गत शामिल नहीं किया गया है या जो सरकार नहीं हैं। नौकर या उनके आश्रित परिवार के सदस्य।
हिम केयर के लिए नामांकन कैसे करें? हिमाचल प्रदेश के निवासी www.hpsbys.in वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

यह वेब इंटरफेस राशन कार्ड, आधार कार्ड,, मोबाइल नंबर और श्रेणी के प्रमाण को कैप्चर करेगा।लाभार्थी या तो सीधे ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से या लोक मित्र केंद्र (LMK) / कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। निवासी ऑनलाइन भुगतान गेटवे के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

लाभार्थियों को एक नामांकन प्राप्त होगा जब उनके नामांकन को पीछे से मंजूरी दी जाती है और वह हिम केयर के तहत जारी किए गए अपने ई-कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।ई – कार्ड डाउनलोडिंग लिंक लाभार्थियों के पंजीकृत मोबाइल नंबर (नों) पर उपलब्ध होगा। ये ई – कार्ड अस्पताल स्तर पर भी उत्पन्न किए जा सकते हैं।रुपये। दस्तावेजों के नामांकन और अपलोड के लिए प्रत्येक परिवार द्वारा 50 का भुगतान करना होगा। LMK या CSCs प्रत्येक नामांकित परिवार से यह शुल्क वसूल करेगा।

ई – कार्ड की छपाई रु। के इस शुल्क में सम्मिलित होगी। 50. लाभार्थी इस मुद्रित कार्ड को संबंधित सीएससी / एलएमके से अपना नामांकन अनुमोदन संदेश प्राप्त करने के बाद प्राप्त कर सकते हैं।महत्वपूर्ण नोट: HIM CARE योजना में मुखिया राज्य स्वास्थ्य देखभाल योजना (MMSHCS) और हिमाचल प्रदेश सार्वभौमिक स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (HPUHPS) शामिल होंगी। इन दो योजनाओं के तहत सभी मौजूदा लाभार्थियों को एक ही यूनिक आईडी के साथ अपना सारा डेटा नई प्रणाली पर उपलब्ध होगा।

Related posts

ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट को सफल बनाने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जोर शोर से जुटे,पहुँचे आज गुजरात

Viral Bharat

वो राजनीती करते रहे,मुख्यमंत्री जयराम काम शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में 44 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं समर्पित

Viral Bharat

वायरल विडियो : UP में समाजवाद ? नेता के आगे घुटनो के बल.. कानून का रखवाला.

Viral Bharat