राजनीती राज्यों से

हिमाचल में बीपीएल परिवारों की आय बढ़ाने के लिए एक लाख परिवारों से होगा सीधा संवाद जयराम सरकार उठाएगी ये कदम

प्रदेश में बीपीएल परिवारों की आय बढ़ाने के लिए अब एक लाख परिवारों का चयन कर उनसे सीधा संवाद किया जाएगा। हिमाचल में वर्तमान में लगभग 2.83 लाख बीपीएल परिवार हैं। राजगढ़ के नेहरू मैदान में पंचायत सम्मेलन में पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि इन एक लाख परिवारों के अतिरिक्त पांच हजार एपीएल परिवारों को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

jairam thakur

जयराम सरकार सत्ता में आने के बाद से ही कई अहम योजनाएं प्रदेश जनता के हित में शुरू कर चुकी है। आपकी जानकरी के लिए हम बता दें की विभागीय कर्मी उनसे बातचीत करके उनकी आय बढ़ाने की योजना तैयार करेंगे, जिससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2022 तक किसानों की आय दो गुणा करने और हर घर को मूलभूत सुविधाएं देने की बात को पूरा किया जा सके। उन्होंने विकास खंड राजगढ़ का नया कार्यालय भवन बनाने के लिए दो करोड़ स्वीकृत किए। कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में भाजपा सरकार बनने के बाद ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग को सुदृढ़ किया गया।

प्रथम चरण में एक लाख बीपीएल परिवारों की घर घर जाकर काउंसलिंग की जाएगी। उनकी आवश्यकतानुसार बीपीएल परिवारों के उत्थान को योजनाएं स्वीकृत की जाएंगी। जो परिवार गरीब हैं और बीपीएल में नहीं हैं, ऐसे पांच प्रतिशत परिवारों को भी इस कार्य योजना के तहत लाया जाएगा। सरकार ने किसी भी बीपीएल परिवार को हटाने के आदेश नहीं दिए हैं।

उन्होंने कहा कि पंचायतों के माध्यम से दो हजार करोड़ की राशि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास पर व्यय की जा रही है। पंचायतीराज में कार्यरत सभी अस्थाई कर्मचारियों को नियमित करने के लिए स्थायी नीति तैयार की गई है। पंचायत चौकीदारों के लिए स्थायी नीति शीघ्र ही तैयार की जाएगी। प्रदेश में शीघ्र तीन सौ पंचायत सचिव के पद भरे जाएंगे। ग्रामीण विकास विभाग में तकनीकी अनुभाग खोलने को सरकार ने स्वीकृति दे दी है।

Related posts

Himachal News – ज्योतिर्विद मदन गुप्ता का दावा, पहली जुलाई के बाद कोरोना से छुटकारा शताब्दी के अंत में शून्य आया, तो महामारी

Viral Bharat

जयराम सरकार में शिक्षा सुधार में हिमाचल की बड़ी छलांग, देश भर में मिला छठा रैंक

Viral Bharat

वन निगम के कर्मियों के लिए अच्छी खबर, जयराम सरकार ने कर्मचारियों के लिए कई सैगातों का एलान

Viral Bharat