राजनीती राज्यों से वायरल

मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना बंदर तो दूर, अब चूहे-गिलहरी भी बरबाद नहीं कर पाएंगे फसल

मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत कृषि विभाग किसानों को जल्द ही न्यू लुक में सोलर फेंसिंग का तोहफा देने जा रहा है। इस सोलर फेंसिंग की खासियत यह है कि बंदर, लावारिस पशु तो दूर, चूहे और गिलहरी भी खेतों में घुसकर फसल को बरबाद नहीं कर पाएंगे।योजना के तहत किसानों को 80 प्रतिशत सब्सिडी पर जाली और सोलर फेंसिंग मिलेगी। इस योजना के फार्म हर ब्लॉक स्तर पर भेजे जा रहे हैं और जल्द ही आवेदन भी मांगे जाएंगे।

किसानों को इसके लिए विभाग के पास आवेदन के साथ दस्तावेज जमा करवाने होंगे। इसके अलावा जहां सोलर फेंसिंग करवानी है, उन खेतों की किसानों को जांच करवानी होगी।

कृषि विभाग की मानें तो इस योजना के लिए अभी विभाग के पास कोई बजट नहीं आया है, लेकिन योजना की रूपरेखा तैयार हो चुकी है। जिला कृषि अधिकारी मोहेंद्र सिंह भवानी ने बताया कि सोलर फेंसिंग के लिए जैसे ही बजट मंजूर होगा, किसानों से इस सुविधा के लिए आवेदन मांग लिए जाएंगे।

योजना के मुताबिक करीब 5 से 6 फीट लंबे पोल खेतों के चारों ओर दो फीट गहराई तक गाडे़ जाएंगे। पोल के बीच की दूरी करीब चार फीट रहेगी। जमीन के नीचे एक फीट और जमीन से ऊपर तीन फीट तक जाली लगाई जाएगी। इससे ऊपर सोलर फेंसिंग लगेगी। तारों के बीच की दूरी आधे से एक फीट की रहेगी।

सुविधा लेने के लिए किसानों को जमीन की नकल, किसान प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, जमीन का नक्शा और एक फार्म भरना होगा, जिसमें किसान की फोटो लगेगी। किसान समूह में योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो समूह के किसानों की जमीन साथ-साथ होनी चाहिए। किसानों के समूह को अधिक छूट भी मिलेगी।

Related posts

कोरोना महामारी में स्वास्थ्य विभाग में कोई नहीं होगा रिटायर, जयराम सरकार का बड़ा फैसला मरीजों की बढ़ती संख्या को लेकर लिया फैसला

Viral Bharat

भाजपा महिला मोर्चा की वर्चुअल रैली को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया संबोधित,गलवान में शहीद हुए सैनिकों के सम्मान में दो मिनट का रखा गया मौन

Viral Bharat

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अटल टन्नल रोहतांग के उद्घाटन समारोह की तैयारियों का जायजा लिया

Viral Bharat