राजनीती, राज्यों से, वायरल

देवभूमि के 18.5 लाख राशनकार्ड उपभोक्ताओं को जयराम सरकार जल्द ही देगी बड़ी सुविधा,जानकर आप भी बोल उठेंगे वाह सरकार

Viral Bharat / October 5, 2019

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का एक और बड़ा कदम प्रदेश की जनता के लिए जिससे देवभूमि के 18.5 लाख राशनकार्ड उपभोक्ताओं को मिलेगा सीधा लाभ।राज्य सरकार जल्द ही बड़ी सुविधा देगी। आपकी जानकारी के लिए हम बता दें की प्रदेश की जयराम सरकार स्मार्ट राशन कार्डों को सॉफ्टवेयर से जोड़ रही है ताकि लोग अपने राशनकार्ड का इस्तेमाल एटीएम कार्ड की तरह कर सकें।

ये भी पढ़े : उधर कांग्रेस उपचुनाव लड़ने की तैयारी कर रही थी,इधर खुल गयी वो घोटाले की फाइल जिससे मचा कांग्रेसी खेमे में हड़कंप

इस सुविधा शुरू होने के बाद उपभोक्ता हिमाचल प्रदेश के किसी भी डिपो में जाकर सामान ले सकेंगे।ये अपने आप में प्रदेश सरकार की बहुत ही अच्छी पहल है जिसका सीधा लाभ लाखों परिवारों को मिलेगा। इस व्यवस्था से न केवल उपभोक्ताओं को सुविधा मिलेगी बल्कि कालाबाजारी और बेईमानी पर अंकुश लगाना भी आसान हो जाएगा।

खाद्य आपूर्ति विभाग के सचिव अमिताभ अवस्थी कहते हैं कि लोग किसी भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं तो स्मार्ट राशनकार्ड से किसी भी डिपो से सामान क्यों नहीं ले सकते हैं। लोगों को इसी मकसद से डिजीटल कार्ड दिए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि हिमाचल में 18.5 लाख राशनकार्ड उपभोक्ता हैं। प्रदेश सरकार इन उपभोक्ताओं को डिपो में तीन दालें, दो लीटर तेल (रिफाइंड और सरसों), 600 ग्राम प्रति व्यक्ति चीनी सब्सिडी पर देती है। आटा और चावल केंद्र सरकार देती है।

अभी उपभोक्ता अपने क्षेत्र के नजदीकी डिपो से ही राशन ले सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ताओं को पॉस मशीन में फिंगर प्रिंट लगाना होता है। अगर मशीन के साथ फिंगर प्रिंट का मिलान नहीं होता है तो उपभोक्ताओं को सस्ते राशन से वंचित होना पड़ता है।

हिमाचल में साढ़े चार हजार से अधिक डिपो हैं। सभी डिपो में पॉश मशीनें लगाई गई हैं। इन मशीनों को सॉफ्टवेयर के माध्यम से एक-दूसरे के साथ जोड़ा जाएगा। इनका कंट्रोल खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग के पास रहेगा।

जब भी उपभोक्ता किसी डिपो से राशन लेगा तो इसकी सूचना सभी पॉस मशीनों में एंटर हो जाएगी। यही नहीं, मशीन यह भी बताएगी कि उपभोक्ता ने किस डिपो से राशन लिया है।