राजनीती राज्यों से वायरल

जयराम सरकार की प्रदेश को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए बड़ी पहल आज से शहर में दौड़ेगी 20 इलेक्ट्रिक बसें

प्रदेश के विकास के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी दिन रात अपनी पूरी सरकार के साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं। प्रदेश के लोगों को हर क्षेत्र में अच्छी सुविधा मिले इस पर जयराम सरकार करती हुई चली आ रही है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी की सरकार प्रदेश को प्रदूषणमुक्त बनाने के लिए सराहनीय कार्य कर रही है। इसके मद्देनजर आज शिमला में एचआरटीसी की 20 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।प्रदेश को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जल्द ही अन्य जिलों में भी इलेक्ट्रिक बसों को शुरू किया जाएगा।सार्वजनिक परिवहन के क्षेत्र में ई-वाहनों के इस्तेमाल से प्रदेश सरकार ने एक नई पहल शुरू की है।

दिवाली के मौके पर शिमला शहर वासियों को एचआरटीसी ने 20 नई इलेक्ट्रिक बसों का एक तरह से तोहफा दिया है। खास बात यह है कि इन बसों के चलने से शहर में किसी भी तरह का प्रदूषण नहीं होगा। बसें पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हैं। बस की लम्बाई 7 मीटर है और 21 सीट बस में है। शिमला शहर की सड़कों और जाम की समस्या को देखते हुए एचआरटीसी ने छोटी बसें चलाने का फैसला लिया है ताकि लोगों को कम से कम समस्याओं का सामना करना पड़े।

परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर जी ने शिमला के टूटीकंडी से 7 बसों को हरी झंडी दिखाकर शहर के लिए रवाना किया गया। एक बस की क़ीमत 72 लाख है। 31 अक्टूबर से पहले बाकी 13 बसें भी शिमला पहुंच जाएगी । शहर के प्रवेश द्वार टूटीकंडी क्रासिंग से शहर के सभी रूटों पर अब लोगों को ई-बस सेवा उपलब्ध होगी। इलेक्ट्रिक बसों के लिए 20 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए केंद्कर सरकार को प्रपोजल भेजा गया है। इन बसों में लोग बेहद सुविधाजनक यात्रा का आनंद ले पाएंगे। शहर में जहां तंग सड़के है वहां संचालन के लिए अधिक उचित हैं। शिमला में चल रहीं 30 सीटर इलेक्ट्रिक बसों के बाद 21 सीटर छोटी इलेक्ट्रिक बसें शुरू कर दी गई हैं।

शिमला में 20 बसों के बाद प्रदेश भर के लिए 100 नई ऐसी ही बसें हिमाचल को मिलेगी, जिसकी सैद्धान्तिक मंजूरी केंद्र से मिल चुकी है। इन बसों के चलने से प्रदूषण और जाम से निजात मिलेगी। नई बसों में पैसेंजर सेफ्टी, सिस्टम,एयर सस्पेंशन, ऑटोमेटिक दरवाजे, एंटी स्किड , ब्रेकिंग सिस्टम, स्टेंडिंग सफर के लिए खुली जगह, जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम), इलेक्ट्रानिक डिसप्ले,7 सीसीटीवी कैमरे ,स्पीड लिमिट सिस्टम व इलेक्ट्रॉनिक रूट डिस्पले सिस्टम मौजूद हैं।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के नृतेत्व में हिमाचल बड़ी तेज़ी से विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है ये पुरे हिमाचल के लिए गर्व की बात है।


Related posts

कर्नाटक कांग्रेस में हो सकता है ऐसा कांड हिल जाएगी दिल्ली मुख्यालय राहुल गांधी की उड़ेगी नींद

Viral Bharat

Himachal – मरकज यात्रा की जानकारी छिपाई,व्यक्ति ने खुद को क्वारंटाइन नहीं किया हुई FIR…

Viral Bharat

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की सफलता से कुछ लोगों की दुकानें हुई बंद तो रची जाने लगी साजिशें लेकिन तय करेगी खुद जनता।

Viral Bharat