राजनीती, राज्यों से, वायरल

आठ साल पूरे, तो दैनिक भोगी प्रदेश सरकार का पार्ट टाइम कर्मचारियों को दिया गया बड़ा तौफा है ये

Viral Bharat / November 3, 2019

पार्ट टाइम वर्कर्ज के लिए कार्मिक विभाग ने जारी की पॉलिसी, मिलेगा लाभ.बतौर पार्ट टाइम वर्कर आठ साल का कार्यकाल पूरा करने वाले कर्मचारियों को दैनिक भोगी बनाया जाएगा। इनके लिए पालिसी बनाने को कैबिनेट ने फैसला लिया था। हाल ही में हुई कैबिनेट में लिए गए निर्णय के अनुसार इन पार्ट टाइम वर्करों को दैनिक भोगी बनाया जाएगा।

सभी विभागाध्यक्षों को इस संबंध में अपने स्तर पर आदेश जारी करने को कहा गया है। सरकार द्वारा जारी किए गए यह आदेश विभिन्न बोर्डों व निगमों पर लागू नहीं होते हैं, मगर वह अपने स्तर पर सरकार के इन आदेशों को लागू कर सकते हैं, लेकिन वित्तीय प्रबंधन के लिए वह उन्हें खुद देखना पड़ेगा। दफतरों में लगे ऐसे पार्ट टाइम वर्कर, जिन्हें रखने से पूर्व रोजगार कार्यालयों की संस्तुति नहीं ली गई है, उन्हें भी दिहाड़ीदार बनने के लिए राहत प्रदान कर दी गई है।

सभी विभागाध्यक्षों को इस संबंध में कहा गया है कि वह आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित बनाने के बाद उनके द्वारा बनाए जाने वाले दिहाड़ीदारों के बारे में सूचना वित्त विभाग को दें। इस मामले में पहले ही वित्त विभाग की मंजूरी ली जा चुकी है। कार्मिक विभाग के विशेष सचिव अमरजीत सिंह ने यह आदेश जारी किए हैं। उन्होंने विभागाध्यक्षों को नियमानुसार इन आदेशों को अमल में लाने की हिदायत दी है।

31 मार्च और 30 सितंबर को होंगे आदेश

31 मार्च और 30 सितंबर को जो पार्ट टाइम वर्कर आठ साल का कार्यकाल पूरा कर लेगा, वह दैनिक भोगी की श्रेणी में आ जाएगा। जो कर्मचारी दैनिक भोगी बनेगा, उसके साथ ही पार्ट टाइम की वह पोस्ट समाप्त हो जाएगी। इससे हजारों की संख्या में पार्ट टाइम वर्करों के नियमित होने का रास्ता निकलेगा।