राजनीती राज्यों से वायरल

शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर हिमाचल को अवार्ड मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में नई ऊंचाइयों पर हिमाचल

शिक्षा व स्वास्थ्य क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पुरस्कार मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी ने इण्डिया टुडे स्टेट आफ द स्टेट्स सम्मेलन में पुरस्कार प्राप्त किए । स्वास्थ्य एवं शिक्षा क्षेत्रों में देश के बड़े राज्यों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पुरस्कार प्रदान किया गया है।

ये पुरस्कार केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडे़कर जी ने आज नई दिल्ली में इण्डिया टुडे स्टेट ऑफ द स्टेट्स सम्मेलन-2019 के दौरान मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी को प्रदान किए। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में जय राम ठाकुर जी ने बेहतर प्रदर्शन के लिए राज्यों को प्रोत्साहित करने और इनमें स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना उत्पन्न करने के लिए इण्डिया टुडे ग्रुप की सराहना की। स्वास्थ्य एवं शिक्षा क्षेत्रों में हिमाचल प्रदेश की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 83 प्रतिशत साक्षरता दर के साथ प्रदेश केरल के बाद दूसरे स्थान पर है। राज्य में 15,556 सरकारी व 3252 निजी स्कूल हैं।

इसके अतिरिक्त 139 डिग्री काॅलेज, पांच विश्वविद्यालय, केन्द्रीय विश्वविद्यालय छः मेडिकल काॅलेज और आईआईटी कार्य कर रहे हैं, जबकि शीघ्र ही एम्स भी खुलने जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों को उनके घरों के समीप गुणात्मक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जा रहे हैं।

राज्य सरकार ने पंजीकृत अस्पतालों में लाभार्थियों को निःशुल्क उपचार सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से हिमकेयर योजना आरम्भ की है। इस योजना के अन्तर्गत अभी तक 43 हजार लोगों उपचार सुविधा प्रदान करने पर 42 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना कारगर तरीके से कार्यान्वित की जा रही है और 35 हजार से अधिक लोगों को इसके अन्तर्गत चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए 33 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों और गम्भीर बीमारी से ग्रस्त लोगों की देखभाल के लिए राज्य ने सहारा योजना भी आरम्भ की है। योजना के अन्तर्गत कैंसर, पक्षाघात, मांसपेशी से सम्बन्धित रोग, थैलेसीमिया और पार्किन्संस जैसी गम्भीर बीमारियों के उपचार के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री चिकित्सा कोष भी स्थापित किया गया है, जिसके अन्तर्गत 192 पात्र लोगों को चार करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।

जय राम ठाकुर जी ने कहा कि हिमाचल सभी क्षेत्रों में तेजी से विकास कर रहा है। यहां स्वस्थ पर्यावरण, हरित आवरण और मनोरम घाटियां हैं, जिसके कारण विश्वभर से पर्यटक यहां आना पसन्द करते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हाल ही में वैश्विक निवेशक सम्मेलन का आयोजन किया जिसमें 93 हजार करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित किया गया। प्रदेश सरकार औद्योगिकरण को बढ़ावा देने की दिशा में आगे बड़ रही है ताकि राज्य की आर्थिकी में सुधार के साथ-साथ युवाओं रोजगार के अपार अवसर मिल सकें।

उन्होंने पूरी दुनिया में भारत की सकारत्मक छवि बनाने और अनुच्छेद 370 हटाकर देश में सही मायनों में एकता स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने अयोध्या में श्रीराम मन्दिर को लेकर वर्षों से चल रहे विवाद के हल के लिए न्यायपालिका की भी सराहना की। इण्डिया टुडे गु्रप के ग्रुप एडिटोरियल डायरेक्टर (प्रकाशन) राज चैंगप्पा ने विशिष्ट अतिथियों का स्वागत किया। टीवी टुडे के चेयरमेन एवं महाप्रबन्धक अरूण पुरी, अरूणचल प्रदेश, मणिपुर, राजस्थान, पुड्डूचेरी के मुख्यमंत्री और विभिन्न राज्यों के मंत्री इस समारोह में उपस्थित थे।

Related posts

सीएम जयराम ठाकुर – आवासहीन गरीबों के लिए इस वित्त वर्ष 10 हजार घरों के निर्माण का लक्ष्य

Viral Bharat

ईमानदारी जिसकी पहचान हो उससे क्या मुकाबला,कोविड फंड का हिसाब-किताब जनता के सामने कांग्रेस को करारा जवाब

Viral Bharat

यही वजह है पूरा प्रदेश मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी को पसंद करता है,एक बार फिर इस वजह से मुख्यमंत्री मीडिया सोशल मीडिया पर छाए

Viral Bharat