राजनीती राज्यों से वायरल

राज्य पर्यावरण एवं संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की बैठक में नई औद्योगिक इकाइयों में प्रदूषण नियंत्रण के मापदण्डों को लेकर मुख्यमंत्री ने कही बड़ी बात

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी ने आज राज्य पर्यावरण एवं संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता करते हुए साफ़ कहा है कि प्रदेश सरकार शान्त व स्वच्छ पर्यावरण को कायम रखने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने आगे अपनी बात रखते हुए कहा की अब यह सुनिश्चित बनाया जाएगा कि वर्तमान और नई स्थिापित होने वाली औद्योगिक इकाइयों में प्रदूषण नियंत्रण के सभी मापदण्डों को पूरा किया जाए।

इसके तहत नई स्थापित होने वाली औद्यागिक इकाइयों में प्रदूषण उपचार संयंत्र अनिर्वाय बनाया जाए ताकि पर्यावरण में न्यूनतम प्रदूषण फैले। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को यह भी सुनिचित करना चाहिए कि सभी वर्तमान अपशिष्ट उपचार संयंत्र उचित प्रकार से चले ताकि औद्योगिक इकाइयों से निकलने वाले पानी से प्रदूषण न हो।

उन्होंने कहा कि बद्दी-बरोटीवाला, नालागढ़, काला अम्ब व परवाणु जैसे औद्योगिक नगरों में प्रदूषण नियंत्रण पर विशेष ध्यान दिया जाए। बद्दी में अपशिष्ट उपचार संयंत्र के सुधार का कार्य शीघ्रता से पूरा किया जाए, जिससे उद्योगों से सिरसा नदी में जाने वाले 1.10 एमएलडी कूडे़ का उपचार सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि काला अम्ब में भी अपशिष्ट उपचार संयंत्र स्थापित करने का प्रस्ताव है, जिससे क्षेत्र के लोगों को काफी राहत मिलेगी। इसके अतिरिक्त काला अम्ब में ठोस कचरा प्रबन्धन की सुविधा प्रदान करने का भी प्रस्ताव है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जल एवं ठोस कचरा प्रदूषण के अतिरिक्त वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए भी कदम उठाए जाने चाहिए। प्रायः यह पाया गया है कि औद्योगिक क्षेत्रों में कच्चे रास्तों पर वाहनों की भारी आवाजाही के कारण वायु प्रदूषण फैलता है। उन्होंने निर्देश दिए कि टैंकरों से पानी उपलब्ध करवाकर कच्चे सड़क मार्गों पर धूल हटाने के लिए नियमित रूप से सफाई की जाए। इसके साथ ही सड़क किनारे वृक्ष लागए जाएं। इन क्षेत्रों में खुले स्थानों पर हरित क्षेत्र, बागीचे और पार्क विकसित किए जाएं, जिसका लाभ लोगों को मिलेगा।

Related posts

ब्रेकिंग खुलासा – कांग्रेस नहीं चाहती की ये विडियो आप देखें, भाषण का मतलब समझाने वाले को 50000 रुपये इनाम !

Viral Bharat

सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने खबरें देखने शेयर करने वालों के लिए ये खबर पढ़ना बहुत जरूरी,ताकि आप कभी कोई गलती ना कर बैठे

Viral Bharat

योगी आदित्यनाथ की हिन्दू युवा वाहिनी में रिकॉर्डतोड़ सदस्यता अभियान !

Viral Bharat