राजनीती, राज्यों से, वायरल

आज GSSS Ghanahatti के छात्रों ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन का भ्रमण किया,इस दौरान उन्होंने जाना किस तरह से ये हेल्पलाइन कार्य करती है।

Viral Bharat / November 28, 2019

आज स्कूली छात्रों ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के ऑफिस जाकर हेल्पलाइन के बारे में ज्ञान अर्जित किया। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के शुरू होने के बाद से ही बच्चे हों या बड़े सभी में उत्सुकता है ये जानने के लिए की किस तरह से मुख्यमंत्री हेल्पलाइन कार्य करती है। आज GSSS घणाहट्टी के स्कूली छात्रों ने हेल्पलाइन में जाकर देखा की किस तरह से प्रदेश भर से शिकायतों की कॉल हेल्पलाइन के कॉल सेंटर तक आती हैं और किस तरह से बाद में उन शिकायतों को निवारण के लिए सबंधित विभाग में भेजा जाता है।

सीएम हेल्पलाइन (CM Helpline) में शिकायत दर्ज करने के लिए टॉल फ्री नंबर 1100 निर्धारित किया गया है.अधिकतर बच्चों को इस बारें में जानकारी थी लेकिन फिर भी इन बच्चों को IT के बड़े अधिकारी द्वारा हर एक चीज के बारे में समझाया गया। किस तरह से मुख्यमंत्री हेल्पलाइन कार्य करती है।

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में शिकायतों का निवारण चार स्तर पर होता है .पहला स्तर पर ब्लॉक, दूसरा सब डीवीजन, तीसरा जिला स्तर और चौथा राज्य स्तर पर सचिव स्तर पर शिकायतों और समस्याओं का निवारण किया जाता है. हर विभाग से जुड़ी शिकायतों को कम से कम 7 दिन और अधिकतम 14 दिन के भीतर निपटारा करना जरूरी होता .

कुछ शिकायतें जो काफी जटिल होती हैं उनके निवारण में ही थोड़ा ज्यादा समय लगता है।आपकी जानकारी के लिए शिकायतों की क्लोजर रिपोर्ट तभी बनती जब सीएम हेल्पलाइन से समस्या बताने वाले को कॉल जाएगी और वह संतुष्ट पाया जाएगा.