राजनीती, राज्यों से, वायरल

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद अब जयराम सरकार में IGMC में हुई लाइव एब्डोमिनल वॉल रीकंस्ट्रक्शन एंड बैरिएट्रिक सर्जरी

Viral Bharat / November 30, 2019

आईजीएमसी में आज पहली बार सोलन के रहने वाले मरीज की लाइव एब्डोमिनल वॉल रीकंस्ट्रक्शन एंड बैरिएट्रिक सर्जरी की गई ।आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि यह पहला अवसर था जब हिमाचल के किसी अस्पताल में लाइव सर्जरी की गई।मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी भी इस लाइव सर्जरी को देखने के लिए आईजीएमसी में मौजूद रहे। इसके साथ आज आईजीएमसी में बैरिएट्रिक सर्जरी पर दो दिवसीय कार्यशाला भी शुरू हुई जिसका शुभारंभ भी खुद मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी ने किया। प्रदेश में पहली बार इस तरह की सर्जिकल कार्यशाला का आयोजन किया है।

आईजीएमसी में आज पहली बाॅयाेएट्रिक सर्जरी हाेने से प्रदेश ने एक बार फिर एक बड़ा काम किया है.जयराम सरकार में पहले किडनी ट्रांस्पलेंट की सुविधा प्रदेश में शुरू करवाई और अब बाॅयाेएट्रिक सर्जरी। सर्जरी के दाैरान स्टूडेंट्स और चिकित्सकाें के लिए आईजीएमसी में राेबाेटिक मशीन भी डिस्प्ले के लिए रखी गयी थी।

शुक्रवार काे सुबह आईजीएमसी में राेबाेटिक मशीन बैंगलाेर से पहुंच गई थी।मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने भी इस मशीन को देखा और डॉक्टर ने उन्हें बताया किस तरह से ये कार्य करती है। इसकी कीमत 24 करोड़ रुपए है मुख्यमंत्री जी ने अपने संबोधन में कहा की वो जल्द ही प्रयास करेंगे की ये मशीन हम प्रदेश के हस्पताल को उपलब्ध करवाएं।दाे दिनाें तक आईजीएमसी में राेबाेटिक मशीन काे रखा जाएगा। बड़ी बात है कि अब प्रदेश में भी राेबाेटिक सर्जरी के लिए आईजीएमसी तैयार है। इस मशीन से मुश्किल से मुश्किल ऑपरेशन भी आसानी से हाे सकेंगे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को ओर अधिक सुदृढ़ किया जा रहा है। जो सुविधाएं प्रदेश में नहीं है उनको भी शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आईजीएमसी में बैरिएट्रिक सर्जरी की सुविधा न होने से मोटापे की समस्या से ग्रस्त मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

यही वजह थी की सर्जरी के लिए मरीजों को बाहरी राज्यों का रुख करना पड़ता है और लाखों रुपए खर्च करने पड़ते है। अब आईजीएमसी में इसको जल्द शुरू किया जाएगा। आईजीएमसी के डॉक्टर को भी इसका प्रशिक्षण देकर जल्द ही बैरिएट्रिक सर्जरी को यहां शुरू किया जाएगा।

डॉक्टरों की इस टीम में मौलाना मेडिकल कॉलेज नई दिल्ली के सर्जन प्रमुख प्रो. पविदर लाल, सर गंगाराम अस्पताल नई दिल्ली मिनिमल एक्सेस सर्जरी के अध्यक्ष डॉ. सुधीर कल्हन, कोलकाता के डॉ. रमन और नई दिल्ली की डॉ. मीनाक्षी के अलावा सर गंगाराम अस्पताल नई दिल्ली में मिनिमल एक्सेस सर्जरी के उपाध्यक्ष डॉ. विवेक बिदल भी शामिल हैं। डॉ. विवेक बिंदल विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल के बेटे हैं।