राजनीती राज्यों से

हिमाचल में परियोजनाओं की निगरानी के लिए हिम प्रगति पोर्टल,कर रहा है बड़ा काम

प्रदेश सरकार की ओर से शुरू किया गया हिम प्रगति पोर्टल विभिन्न परियोजनाओं की निगरानी और उद्यमियों के विभिन्न मुद्दों को हल करने के लिए एक सशक्त माध्यम बनकर उभरा है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पिछले साल बजट प्रस्तुत करते हुए घोषणा की थी कि राज्य सरकार हिम प्रगति ऑनलाइन निगरानी प्रणाली शुरू करेगी।इसके बाद इस पोर्टल को शुरू किया गया था और आज हिम प्रगति पोर्टल बहुत ही अच्छा कार्य कर रहा है।

इसके माध्यम से वह स्वयं ऊर्जा, उद्योग, पर्यटन और अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की निगरानी करेंगे। सभी संबंधित विभागों से तेजी से मंजूरी और अनुमोदन सुनिश्चित किया जा सकेगा। सरकार ने इस पोर्टल को हिमाचल प्रदेश एनआईसी की मदद से विकसित किया और अक्तूबर 2018 में इसे आरंभ किया गया।

हिम प्रगति पोर्टल के लिए इमेज परिणाम

परियोजनाओं की निगरानी और निवेशकों के मुद्दों को हल करने के लिए हिमाचल सरकार का हिम प्रगति पोर्टल सशक्त माध्यम बन गया है। सरकार ने अब तक विभिन्न क्षेत्रों में निवेशकों के साथ हजारो करोड़ रुपये की निवेश क्षमता वाले समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं, जिन्हें इस इंटरफेस पर अपलोड किया गया है। प्रोजेक्ट डेवलपर्स ने इस इंटरफेस के माध्यम से 204 मुद्दों को उठाया। इनमें से संबंधित विभागों ने 154 मुद्दों का हल कर दिया है। इसके अलावा 18866.30 करोड़ रुपये की 147 वर्तमान परियोजनाओं को भी हिम प्रगति पोर्टल पर अपलोड किया है। परियोजना डेवलपर्स ने अपने 101 मामलों को उठाया। इनमें से 55 का समाधान किया जा चुका है।

नवंबर में वैश्विक निवेशक सम्मेलन आयोजित करते समय पोर्टल की जरूरत महसूस की गई। उद्योग विभाग को हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापनों को अपलोड करने और विभिन्न विभागों के साथ डेवलपर्स की उठाई गए चिंताओं की निगरानी के लिए नोडल विभाग बनाया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय ऑनलाइन प्रगति की समीक्षा करता है और निवेशकों को पेश आ रहीं समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करता है।

Related posts

जयराम सरकार का बड़ा कदम,1.50 लाख अतिरिक्त परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाए जाएंगे

Viral Bharat

पीटीए और पैट अध्यापकों को जल्दी ही दे सकते है CM जय राम ये बड़ी सौगात,जानकर झूम उठेंगे।

Viral Bharat

जय राम सरकार की नई ऊर्जा नीति के समर्थन में उतरे स्मॉल हाइड्रो पावर प्रोडूसर्स, पूर्व कांग्रेस सरकार पर लगाए ये गंभीर आरोप

Viral Bharat