राजनीती राज्यों से वायरल

जयराम सरकार के दो साल पुरे हो रहे हैं इन दो सालों में स्वास्थ्य को लेकर सरकार द्वारा उठाये गए बड़े कदमों की एक झलक।

2साललाजवाब #CMJairam #Bjp #Himachal

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के नेतृत्व में इस महीने जयराम सरकार को 2 साल हो जाएंगे।इतने कम वक्त में सरकार ने कई ऐतिहासिक कदम प्रदेश की जनता और प्रदेश के लिए उठाए।आज यही वजह है कि पूरे विपक्ष के पास सरकार को लेकर कोई भी मुद्दा नही है।

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम जयराम सरकार के दो साल के कार्यकाल में स्वास्थ्य को लेकर जो उपलब्धियां रही हैं उस पर नजर डालेंगे. हर दिन एक एक विभाग को लेकर उसका रिपोर्ट कार्ड आपके सामने रखेंगे।

सबसे पहले बात करते है स्वास्थ्य को लेकर।

जय राम सरकार ने स्वास्थ्य को लेकर बहुत अहम कदम उठाए।

● प्रतिष्ठित पत्रिका इण्डिया टुडे के सर्वेक्षण में हिमाचल प्रदेश को बड़े राज्यों की श्रेणी में स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रथम आंका गया है। जिसके लिए जयराम सरकार को अवार्ड दिया गया।

● ब्रेन हेमरेज और हार्ट अटैक के समय इस्तमाल होने वाले 42 हजार रुपए के इंजेक्शन को फ्री किया ताकि किसी मरीज की इलाज की वजह से मौत न हो।आई.जी.एम.सी. में सरकार ने नेक टी प्लेजन इंजैक्शन को नि:शुल्क कर दिया । अब ब्रेन हैमरेज और हार्ट अटैक से मरीजों की कम मौतें होंगी। यह इंजैक्शन बाजारों में 42 हजार रुपए का मिलता है, लेकिन अब सरकार ने मरीजों के हितों में बेहतरीन निर्णय लेते हुए इंजैक्शन को नि:शुल्क कर दिया है। यह इंजैक्शन तब लगाया जाता है जब दिल की खून की नाली और ब्रेन की खून की नाली में खून जमता है। अगर समय से मरीज को यह इंजैक्शन नहीं दिया जाता है तो मरीज की ब्रेन हैमरेज या फिर हार्ट अटैक से मौत हो जाती है।

आई.जी.एम.सी. में ऐसे कई मरीज आते थे जो कि 42 हजार रुपए का इतना मंहगा इंजैक्शन नहीं खरीद पाते हैं, लेकिन अब मरीज को यह इंजैक्शन मिलने से काफी राहत मिल रही है।

● आयुष्मान योजना के तहत प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना प्रभावी ढंग से कार्यान्वित की गई है और अब तक इस योजना के तहत 35000 मरीजों को निःशुल्क उपचार उपलब्ध करवाने पर 33 करोड़ रुपये खर्च किए गए

● जो प्रदेशवासी आयुष्मान योजना में छूट गए थे उनके लिए सरकार ने HIMCARE योजना को शुरू किया जिसमें गरीब परिवारों के मुफ्त इलाज की सुविधा सरकार ने उपलब्ध करवाई। अब तक 5 लाख से ज्यादा लोग हिमकेयर में पंजीकृत हो चुके हैं जिसमे 43 हजार लोगों का फ्री इलाज सरकार की इस योजना से किया जा चुका है जिसमे सरकार अब तक उनके इलाज में 42 करोड़ रुपए खर्च चुकी है।

● प्रदेश में मुख्यमंत्री चिकित्सा कोष की स्थापना भी की है, जिसके तहत 192 लाभार्थियों को चार करोड़ रुपये से अधिक वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।

● सरकार ने सहारा योजना को शुरू किया जिसके तहत सरकार ने हर उस मरीज को महीने के 2 हजार रुपए देने का इंतजाम किया जो मरीज किसी बीमारी की वजह से बिस्तर पर है।2071 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिससे 549 लोग लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि 27.45 लाख कुल राशि लाभार्थियों को दी गई है और अभी तक 33.85 लाख रुपये का कुल बजट प्राप्त हुआ है।

● यही नही सरकार ने प्रदेश में नए मेडिकल कॉलेज खोले और एम्स के कार्य को भी तेजी प्रदान करने में अहम भूमिका निभाई।

● जयराम सरकार का एक और बड़ा कदम स्वास्थ्य को लेकर ये रहा कि जो मरीज किडनी की बीमारी से ग्रस्त थे उन्हें प्रदेश के आईजीएमसी हस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध करवाई और शुरू के मरीजों का मुफ्त ट्रांसप्लांट भी करवाया । जो मरीज पहले प्रदेश से बाहर इलाज के लिए जाते थे और लाखों खर्च करते थे अब प्रदेश में किडनी ट्रांसप्लांट करवा रहे हैं।

ये सिर्फ कुछ ही बातें स्वास्थ्य को लेकर सरकार द्वारा उठाये गए कदमो पर आपके सामने रख रहा हु लिस्ट लम्बी है। जो बोलते है सरकार ने क्या किया शायद अब उन्हें उसका जवाब मिल गया होगा।

जयराम सरकार के दो साल पुरे हो रहे हैं इन दो सालों में स्वास्थ्य को लेकर सरकार द्वारा उठाये गए बड़े कदमों की एक झलक।

Related posts

हिन्दू विरोधी छवि के लिए वख्यात कांग्रेस फिर कठघरे में,राहुल गाँधी ने हिंदुत्व पर दिया ऐसा बयान सियासत में आया भूचाल बीजेपी प्रवक्ता ने खोली पोल

Viral Bharat

ऐसे लगता है गोवा के नाईट क्लब्स में हुस्न का तड़का…सुंदरियों के साथ नाचने में लोग लुटा देते हैं लाखों रुपये ..देखें वीडियो !

Viral Bharat

योगी का राम मंदिर एजेंडा – देखें विडियो !

Viral Bharat