राजनीती राज्यों से वायरल

एक माह की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार द्वारा फ्री किये गए 42 हजार के इंजेक्शन ने आईजीएमसी में बचाए 30 मरीज

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के सत्ता में आने के बाद से ही लोगों के स्वास्थ्य को लेकर एक से बढ़कर एक अच्छे कदम उठाये जा रहे हैं। फिर चाहये वो हिमकेयर योजना की वजह से संभव हुआ हो या फिर किसी दूसरी योजना से।

हिमाचल में हार्ट अटैक का ग्राफ बढ़ रहा है। अगस्त से सितंबर महीने में 40 दिनों में प्रदेश भर से 30 मरीजों को हार्ट अटैक हुआ और वह आईजीएमसी लाए गए, लेकिन सुखद खबर है कि इन्हें आईजीएमसी में बचा लिया गया है। प्रदेश के एकमात्र आईजीएमसी में हार्ट अटैक के समय फ्री दिए जाने वाले इंजेक्शन का इस्तेमाल हुआ और प्रभावितों की एंजियोग्राफी और बायपास सर्जरी होने से बच गई। जयराम सरकार ने इस इंजेक्शन को फ्री किया था।

हिमाचल स्वास्थ्य सेवाओं के लिए यह काफी अच्छी खबर है, जिसमें एक माह के रिपोर्ट की स्टडी की गई है और उसे स्वास्थ्य विभाग भेजा गया है। हार्टअटैक से मरने वाले अधिकतर मरीजों को प्रदेश के सबसे पुराने मेडिकल कालेज में अब यह इंजेक्शन फ्री दिया जा रहा है और इससे 40 दिनों में 30 लोगों की जान बचाई गई है।

इस इंजेक्शन की कीमत 42 हजार की है और ये फ्री में मरीजों को दिया जा रहा है। उधर, कार्डियोलॉजी विभाग द्वारा की गई स्टडी पर गौर करें, तो हार्ट अटैक होने के बाद प्रभावित समय पर अस्पताल नहीं पहुंच पा रहे हैं। हालांकि कारण सबसे अधिक यह देखा जा रहा है कि उन्हें पता ही नहीं लग पाता कि उन्हें हार्ट अटैक हुआ है या नहीं।

ऐसे में जब आईजीएमसी में फ्री सुविधा भी शुरू हो गई है, तो इसके लिए जनता को भी सतर्क होना जरूरी है। आईजीएमसी में प्रदेश सरकार की सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन का सख्ती से पालन किया जा रहा है, जिसके तहत फ्री में हार्ट अटैक से प्रभावितों को इंजेक्शन दिया जा रहा है और मरीजों की जान भी बचाई जा रही है। गौर करें तो यदि मरीज को हार्ट अटैक होेने के पांच से छह घंटे के दौरान अस्पताल पहुंचाया जाए, तो अस्पताल में ऐसी सूरत में उसे बचाया जा सकते है। लिहाजा प्रदेश स्वास्थ्य विभाग को भी जनता को इस ओर जागरूक करने के लिए आगे बढ़ना होगा।

Related posts

Himachal News – राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न हुई स्थिति की समीक्षा बैठक में बोले सीएम कोविड-19 के मामलों की जांच में तेजी लाई जाएगी

Viral Bharat

हिमाचल बन रहा है निवेशकों का पसंदीदा राज्य,इसलिए कांग्रेस के दिग्गज नेता बौखलाकर बचकाने बयान दे रहे हैं

Viral Bharat

Breaking – कोरोना वायरस के चलते हिमाचल प्रदेश में परिवहन सेवा पर पूरी तरह से पाबंदी, निजी वाहन भी नहीं दौड़ेंगे

Viral Bharat