राजनीती राज्यों से

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की बड़ी पहल वार्षिक बजट 2020-21 के लिए मांगे सुझाव, जानिए कैसे भेज सकतें है आप अपने कीमती सुझाव

प्रदेश की जयराम सरकार ने एक बहुत अच्छी पहल को शुरू करते हुए एक बड़ा कदम उठाया है। इस पहल की जितनी तारीफ की जाए कम है यह दिखाता है किस तरह से जयराम सरकार आम जनता के साथ जुड़ी हुई है । ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब इस तरह से मुख्यमंत्री जी ने दिखाया हो की वो जमीन से जुड़े हुए नेता है और आम जनता के साथ हमेशा जुड़े रहते हैं। इससे पहले भी कई ऐसे वाक्या सामने आ चुके हैं जब आम जनता और मुख्यमंत्री जी का आपसी मेलजोल दिखा हो।

आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि जिस तरह प्रधानमंत्री मोदी जी बजट बनाने से पहले आम जनता की राय लेते हैं उनके सुझाव लेते हैं।उसी तर्ज पर प्रदेश की जयराम सरकार ने भी वर्ष 2020 -21 के लिए राज्य बजट को लेकर आम जनता के सुझाव मांगे हैं और उन्हीं सुझावों पर जयराम सरकार अमल भी करेगी ।

यह अपने आप में एक बहुत बड़ी पहल है क्योंकि इससे आम जनता अपने सुझाव जयराम सरकार तक पहुंचा पायेगी और सरकार भी उन सुझावों को लेकर बजट बनाते हुए ध्यान रखेगी । इससे बजट निर्माण में पारदर्शिता, खुलापन, प्रतिक्रियात्मक तथा सहभागी दृष्टिकोण को बढ़ावा मिलेगा।

प्रदेश की जयराम सरकार के प्रवक्ता के अनुसार आप सभी अपने सुझाव 24 दिसंबर 2019 तक ही भेज पाओगे और यह सुझाव आप इस दी गई ईमेल एड्रेस पर लिखकर भेज सकते हैं ([email protected]) या फिर इन्हें पत्र के माध्यम से भी अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त के कार्यालय को भेज सकते हैं ।बजट (Budget) को और अधिक लोक केन्द्रित बनाने के उद्देश्य से बजट में समाज के विभिन्न हितधारकों की सहभागिता तथा विचारों का समावेश आवश्यक है। इसलिए सरकार ने आम जनता, उद्योगों, व्यापारिक तथा कृषक संगठनों से बजट के लिए सुझाव आमंत्रित किए हैं।

Related posts

हिमाचल में कंट्रोल हो रहा था कोरोना, जमात से जुड़े लोगों की लापरवाही ने बिगाड़ा काम

Viral Bharat

Himachal News – हैलो दोस्त! पहचाना, मैं नरेंद्र मोदी बोल रहा हूं जब हिमाचल के पुराने दोस्तों को अचानक आया पीएम मोदी का फोन

Viral Bharat

कोरोना वायरस – हिमाचल के अनुराग समेत चारों सांसदों ने दिए 2.27 करोड़ रुपये,जानिए किस संसदीय क्षेत्र को कितनी राशि दी गयी

Viral Bharat