राजनीती राज्यों से वायरल

जयराम सरकार की एक और अच्छी पहल,मछुआरों की सुरक्षा पर पहली बार किसी सरकार ने दिखाई गंभीरता मिलेगी लाइफ जैकेट

ये है जयराम सरकार आज से पहले कभी किसी ने मछुआरों की सुरक्षा के प्रति ध्यान नहीं दिया। पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जो हर तबके को साथ लेकर चल रहे हैं अब मछुआरों को लेकर भी एक बड़ा फैसला लिया है जिसकी जितनी तारीफ की जाए कम है.हिमाचल सरकार जलाशयों में मछली पकड़ने वाले मछुआरों की सुरक्षा के लिए गंभीर है। मछली पकड़ने के लिए बड़े जलाशयों में उतरने वालों इन लोगों की सुरक्षा को लेकर सरकार ने कई कदम उठाए हैं। लगभग 11 करोड़ रुपये की योजना इसके लिए प्रस्तावित की गई है। चरणबद्ध तरीके से इस पैसे को खर्च किया जा रहा है।

PONG DAM FISHERIES के लिए इमेज परिणाम

मछुआरों की जलाशयों में डूबने से हुई मौत के मामलों को देखते हुए इन्हें लाइफ जैकेट प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए विभाग द्वारा टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सदन में नियम 62 के अंतर्गत ध्यानाकर्षण प्रस्ताव में देहरा के विधायक होशियार सिंह ने प्रदेश के पौंग, भाखड़ा व पंडोह बांध में मछुआरों की सुरक्षा के लिए उठाए गए कदमों को लेकर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर से जवाब मांगा।

वीरेंद्र कंवर जी ने बताया कि प्रदेश में विभाग के पास 5489 मछुआरे इस व्यवसाय से जुड़े हैं। वर्ष 2015 से लेकर इस साल अब तक 22 मछुआरों की मौत हो चुकी है। आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि मछुआरों के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना चलाई गई है। इसके तहत विभाग के पंजीकृत मछुआरे की डूबने से मौत पर दो लाख रुपये, दिव्यांग होने पर एक लाख रुपये और चोटिल होने पर दस हजार रुपये की सहायता दी जाती है।

इस बीमा राशि को लेकर प्रीमियम भी मछुआरे से नहीं लिया जाता है। सुरक्षा उपकरणों के लिए विभाग गंभीर है और उन्हें किश्ती, टैंट, जाल, बरसाती व तिरपाल भी अनुदान पर दिए जा रहे हैं। सामान्य श्रेणी के लिए यह अनुदान 40 फीसद व आरक्षित श्रेणी के लिए 60 फीसद निर्धारित किया गया है। जिन मछुआरों को तैरना नहीं आता है, उनके लिए तैराकी का प्रशिक्षण व किश्ती में ट्यूब का होना सुनिश्चित किया जायेगा।

Related posts

Himachal News – हिमाचल में तीन और मरीज हुए ठीक, अब सात सक्रिय केस सरकार के सफल प्रयास और जनता के सहयोग से कोरोना मुक्त होता हिमाचल

Viral Bharat

हिमाचली युवाओं के लिए खुशखबरी! आपकी भी सैलरी है 15000 से कम तो जयराम सरकार इस तरह करेगी आर्थिक मदद

Viral Bharat

BIG NEWS – Corona ने छीनी जिन मजदूरों की रोजी-रोटी, उनके बैंक अकाउंट में पैसे भेजेगी योगी सरकार

Viral Bharat