राजनीती राज्यों से वायरल

कई सालों से चल रही खस्ताहाल गाडि़यां जल्द बदलने की तैयारी,प्रदेश में जल्द जयराम सरकार चलाने जा रही हैं 100 नई एंबुलेंस

प्रदेश के निरंतर विकास के लिए जयराम सरकार पूरी लग्न से कार्य कर रही है खुद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी इस मोर्चे पर आगे आकर कार्य कर रहे हैं। पहाड़ी राज्य हिमाचल में वर्ष 2010 से चल रही 108 एंबुलेंस की हालत अब दयनीय हो चुकी है। ऐसे में जयराम सरकार ने अब बड़ा फैसला लिया है और जल्द ही प्रदेश में 145 एंबुलेंस को बदल दिया जाएगा। इसके लिए प्रदेश सरकार ने 45 एंबुलेंस बदल दी हैं, जबकि जल्द ही सौ एंबुलेंस को बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

संबंधित इमेज

यह बात स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने कही। उन्होंने बताया कि वर्ष 2010 में 108 एंबुलेंस सेवा शुरू होने पर प्रदेश भर में 198 एंबुलेंस चलाई गई थीं, जिनमें से कुछ की हालात अति दयनीय हो चुकी है। इतना ही नहीं, आए दिन एंबुलेंस के खराब होने और हादसे के मामले भी सामने आते रहे हैं। ऐसे में प्रदेश सरकार ने अब एम्बुलैंस को बदलकर नई एंबुलेंस चलाने की पहल की है। इससे मरीजों और दुर्घटनाग्रस्त होने वाले लोगों को भी राहत मिल सकेगी।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के नेतृत्व में इस महीने जयराम सरकार को 2 साल हो जाएंगे।इतने कम वक्त में सरकार ने कई ऐतिहासिक कदम प्रदेश की जनता और प्रदेश के लिए उठाए।आज यही वजह है कि पूरे विपक्ष के पास सरकार को लेकर कोई भी मुद्दा नही है।

जय राम सरकार ने स्वास्थ्य को लेकर बहुत अहम कदम उठाए।

● प्रतिष्ठित पत्रिका इण्डिया टुडे के सर्वेक्षण में हिमाचल प्रदेश को बड़े राज्यों की श्रेणी में स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रथम आंका गया है। जिसके लिए जयराम सरकार को अवार्ड दिया गया।

● ब्रेन हेमरेज और हार्ट अटैक के समय इस्तमाल होने वाले 42 हजार रुपए के इंजेक्शन को फ्री किया ताकि किसी मरीज की इलाज की वजह से मौत न हो।आई.जी.एम.सी. में सरकार ने नेक टी प्लेजन इंजैक्शन को नि:शुल्क कर दिया । अब ब्रेन हैमरेज और हार्ट अटैक से मरीजों की कम मौतें होंगी। यह इंजैक्शन बाजारों में 42 हजार रुपए का मिलता है, लेकिन अब सरकार ने मरीजों के हितों में बेहतरीन निर्णय लेते हुए इंजैक्शन को नि:शुल्क कर दिया है। यह इंजैक्शन तब लगाया जाता है जब दिल की खून की नाली और ब्रेन की खून की नाली में खून जमता है। अगर समय से मरीज को यह इंजैक्शन नहीं दिया जाता है तो मरीज की ब्रेन हैमरेज या फिर हार्ट अटैक से मौत हो जाती है।

आई.जी.एम.सी. में ऐसे कई मरीज आते थे जो कि 42 हजार रुपए का इतना मंहगा इंजैक्शन नहीं खरीद पाते हैं, लेकिन अब मरीज को यह इंजैक्शन मिलने से काफी राहत मिल रही है।

● आयुष्मान योजना के तहत प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना प्रभावी ढंग से कार्यान्वित की गई है और अब तक इस योजना के तहत 35000 मरीजों को निःशुल्क उपचार उपलब्ध करवाने पर 33 करोड़ रुपये खर्च किए गए

● जो प्रदेशवासी आयुष्मान योजना में छूट गए थे उनके लिए सरकार ने HIMCARE योजना को शुरू किया जिसमें गरीब परिवारों के मुफ्त इलाज की सुविधा सरकार ने उपलब्ध करवाई। अब तक 5 लाख से ज्यादा लोग हिमकेयर में पंजीकृत हो चुके हैं जिसमे 43 हजार लोगों का फ्री इलाज सरकार की इस योजना से किया जा चुका है जिसमे सरकार अब तक उनके इलाज में 42 करोड़ रुपए खर्च चुकी है।

● प्रदेश में मुख्यमंत्री चिकित्सा कोष की स्थापना भी की है, जिसके तहत 192 लाभार्थियों को चार करोड़ रुपये से अधिक वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।

● सरकार ने सहारा योजना को शुरू किया जिसके तहत सरकार ने हर उस मरीज को महीने के 2 हजार रुपए देने का इंतजाम किया जो मरीज किसी बीमारी की वजह से बिस्तर पर है।2071 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिससे 549 लोग लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि 27.45 लाख कुल राशि लाभार्थियों को दी गई है और अभी तक 33.85 लाख रुपये का कुल बजट प्राप्त हुआ है।

● यही नही सरकार ने प्रदेश में नए मेडिकल कॉलेज खोले और एम्स के कार्य को भी तेजी प्रदान करने में अहम भूमिका निभाई।

● जयराम सरकार का एक और बड़ा कदम स्वास्थ्य को लेकर ये रहा कि जो मरीज किडनी की बीमारी से ग्रस्त थे उन्हें प्रदेश के आईजीएमसी हस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध करवाई और शुरू के मरीजों का मुफ्त ट्रांसप्लांट भी करवाया । जो मरीज पहले प्रदेश से बाहर इलाज के लिए जाते थे और लाखों खर्च करते थे अब प्रदेश में किडनी ट्रांसप्लांट करवा रहे हैं।

ये सिर्फ कुछ ही बातें स्वास्थ्य को लेकर सरकार द्वारा उठाये गए कदमो पर आपके सामने रख रहा हु लिस्ट लम्बी है। जो बोलते है सरकार ने क्या किया शायद अब उन्हें उसका जवाब मिल गया होगा।

जयराम सरकार के दो साल पुरे हो रहे हैं इन दो सालों में स्वास्थ्य को लेकर सरकार द्वारा उठाये गए बड़े कदमों की एक झलक।

Related posts

शर्मनाक तोड़ी गयी CM जय राम ठाकुर की शिलान्यास पट्टिका,दूसरी तरफ CM के खिलाफ की गयी अभद्र टिप्पणी मामला दर्ज

Viral Bharat

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का राम मंदिर निर्माण पर अयोध्या में बड़ा बयान,राजनीती में मची हलचल सेक्युलर हैरान

Viral Bharat

चंबा मेडिकल कॉलेज को मिली मोदी सरकार से बड़ी सौगात,चम्बा और दूर-दराज के लोगों को मिलेगा सीधा लाभ

Viral Bharat