राजनीती राज्यों से व्यापार

पहले की राजनीती में होता था क्षेत्रवाद सौतेला व्यवहार,मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बदली ये परंपरा आज हो रहा है सबका साथ पुरे प्रदेश का विकास !

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने जब से मुख्यमंत्री का पद संभाला है तब से पुरे प्रदेश के विकास को लेकर सरकार ने बहुत गंभीरता से कार्य शुरू किया है।आज से पहले की राजनीती में सिर्फ यही बातें दिखती थी कि एक क्षेत्र का विकास हो रहा है तो दूसरे का नहीं लेकिन जयराम सरकार में ये परंपरा बदली गयी.दो साल से कम वक़्त में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी प्रदेश की जनता के लिए एक से बढ़कर योजनाओं को शुरू कर चुके है। आज मुख्यमंत्री जी द्वारा शुरू की गयी इन योजनाओ का लाभ पूरा प्रदेश ले रहा है।

याद होगा आपको मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी का कुछ महीने पहले हुआ जनजातीय क्षेत्र भरमौर-पांगी के दौरे के बारे में उस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने वहाँ 209 करोड़ रुपये से भी अधिक की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन किए थे व आधारशिलाएं रखीं थी ।आज से पहले जो क्षेत्रवाद राजनीती होती थी उस राजनीती को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने इन दो सालों में खत्म कर दिया है।

बात करें रामपुर बुशहर की तो मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने वहां पर भी पिछले दो वर्षों में सड़कों, पुलों, भवनों और अन्य अधोसंरचना के निर्माण पर 260 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। क्षेत्र के 15 गांवों को इस दौरान सड़कों से जोड़ा गया, पांच पुलो, 22 भवनों के निर्माण के साथ-साथ 140 किलोमीटर लम्बी सड़कों की मैटलिंग और टारिंग का कार्य किया गया। इसके अतिरिक्त सड़कों व पुलों के लिए 133 करोड़ रुपये की 33 और 126 करोड़ रुपये की 16 डीपीआर स्वीकृति के लिए भेजी गई है।

अब बात करें हम मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के ऊना दौरे की तो मुख्यमंत्री जी ने वहाँ पर भी करोड़ो की सुगातें दी थी.

** 11.05 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली आईटीआई ऊना के भवन की आधारशिला रखी थी।
** 3.74 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले ईवीएम/वीवीपैट वेयर हाऊस ऊना का शिलान्यास किया था ।
** कुटलेहड़ निर्वाचन क्षेत्र, ऊना के कुछ भाग और अम्ब खण्ड के गांवों के लिए 30 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली जलापूर्ति योजना का शिलान्या किया था।
**** मुख्यमंत्री जी ने 2.92 करोड़ रुपये की राशि व्यय कर निर्मित होने वाले स्वास्थ्य विभाग के टाईप-2 और टाईप-3 के 6-6 आवासीय भवन की भी आधारशीला रखी थी ,साथ ही 29 करोड़ रुपये की राशि व्यय कर ऊना के रामपुर स्थित एचआरटीसी वर्कशाॅप के समीप सब्जी मण्डी भवन की आधारशीला भी रखी थी।
*** मुख्यमंत्री जी ने लगभग 35 करोड़ रुपये की राशि व्यय कर निर्मित किए गए नए बस अड्डा ऊना का उद्घाटन भी किया था जो काम कई साल पहले होना चाहिए था वो जयराम सरकार ने पूरा करवाया।
*** 3.33 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले ऊना के परिधि गृह की आधारशीला भी रखी थी !
*** हरोली विधानसभा क्षेत्र में 65 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किए थे !

बात करें हमीरपुर दौरे की तो हमीरपुर में भी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने करोड़ों की सौगात दी थी।

**हमीरपुर तकनीकी विश्वविद्यालय के विकास के लिए 10 करोड़ रुपए !
** लंबलू को उपतहसील का दर्जा !
** हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन का लोकार्पण !
और कई अहम घोषणाएं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने हमीरपुर दौरे पर की थी ये साफ़ दिखाता है जयराम सरकार में सबका साथ पुरे प्रदेश का विकास हो रहा है !

बात करें जिला सोलन दौरे की तो वहाँ पर भी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने करोड़ो की सौगात दी थी !

***मुख्यमंत्री जी ने कसौली में किए 93 करोड़ के शिलान्यास व उद्घाटन किये थे।
***उन्होंने किसानों की सुविधा के लिए परवाणू में आधुनिक कृषि विपणन स्थापित करने तथा उप-तहसील खोलने की भी घोषणा की थी !
*** कसौली विधानसभा क्षेत्र में उपमंडलाधिकारी (नागरिक) कार्यालय स्थापित करने की घोषणा की थी !
***राजकीय उच्च विद्यालय जाड़ली और सनावर को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में तथा माध्यमिक पाठशाला हिलाच को उच्च विद्यालय में स्तनोन्नत करने की घोषणा की थी । मुख्यमंत्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धर्मपुर को 50 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की थी। उन्होंने दयोठी पशु औषधालय, आयुर्वेदिक अस्पताल गड़खल को 20 बिस्तरों वाले अस्पताल में स्तरोन्नत करने तथा भोजपुर की अस्थाई पुलिस पोस्ट को स्थाई पोस्ट में स्तरोन्नत करने और धर्मपुर से गड़खल के लिए मुद्रिका बस सेवा आरम्भ करने की घोषणा की थी !

ये तो सिर्फ कुछ जिलों के दौरों के बारे में हम आपको बता रहे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी जहां जहां गए वहाँ पर विकास की नई गाथा मुख्यमंत्री जी ने लिखी और वर्षों से जो क्षेत्रवाद की राजनीती होती चली आ रही थी उसको खत्म किया !

Related posts

Breaking – अब और 2 सप्ताह के लिए बढ़ा Lockdown, MODI सरकार ने जारी किया आदेश

Viral Bharat

मोदी और देश के खिलाफ बोलने पे इमाम बरकाती की धुनाई हुई…मार मार के खोपड़ी सुजा दी !

Viral Bharat

तीसा वासियों का खत्म हुआ 50 साल का इंतजार,मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की घोषणा के बाद ख़ुशी से झूमे लोग

Viral Bharat