राजनीती राज्यों से

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज दिल्ली में 150वीं गांधी जयंती के आयोजन के लिए राष्ट्र-स्तरीय आयोजन समिति की बैठक में भाग लिया

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी ने आज नई दिल्ली में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के आयोजन के लिए गठित राष्ट्र-स्तरीय आयोजन समिति की द्वितीय बैठक में हिस्सा लिया। आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि इस बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रपति द्वारा की गयी।

बैठक में उप-राष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एनटोनियो कोस्टा, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी उपस्थित थे।मुख्यमंत्री जी ने इस बैठक के दौरान कमेटी को अहम सुझाव दिया कि सरदार वल्लभभाई पटेल की स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी की तरह महात्मा गांधी जी की भव्य प्रतिमा भी स्थापित की जानी चाहिए। मुख्यमंत्री जी ने राज्य में महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती के आयोजन के लिए विभिन्न तैयारियों की विस्तृत जानकारी भी दी।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सामाजिक बदलाव में गाँधी जी के विचारों का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है। राज्य सरकार ने स्वच्छता अभियान को स्वच्छ भारत अभियान के रूप में अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाया है और इसे दृढ़ता से चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 3000 स्कूलों और 100 महाविद्यलयों को दो-दो कूड़ादान देने की घोषणा की गई है। इसके साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए भी विशेष प्रयास किए जा रहे है। वन-टाईम-यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर पाबन्दी लगाई गई है। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक के विकल्प के रूप में पत्तों और कागज से जूट के बैग बनाने के लिए स्वयं सहायता समूहों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इससे प्रदूषण में भी कमी आएगी तथा स्थानीय लोगों के लिए रोज़गार के नए अवसर भी सृजित होंगे।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य में ग्रामीण क्षेत्रों के विकास को सुनिश्चित करने के लिए अन्त्योदय मिशन को प्राथमिकता के आधार पर लागू किया जा रहा है तथा ग्राम पंचायतों को विभिन्न गतिविधियों के अभिसरण का मुख्य केन्द्र बनाया गया है। उन्होंने कहा कि गरीब और जरूरतमंदों के विकास के लिए विभिन्न योजनाएं जैसे आवास योजना, हिमकेयर योजना, कौशल विकास, आयुष और उज्ज्वला योजना का कार्यान्वयन किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 30,593 लोग लाभान्वित हुए, आयुष भारत प्रधानमंत्री योजना के तहत 4.84 लाख लाभार्थियों को पंजीकृत किया गया और हिमकेयर योजना के तहत 5,50,000 लाभार्थी पंजीकृत किए गए। राज्य सरकार द्वारा लोगों को गत दो वर्षों में 3.50 लाख गैस कनेक्शन दिए गए।

Related posts

आम जनता के लिए जयराम सरकार का अच्छा फैसला भवन निर्माण नियमों में छूट देगी हिमाचल सरकार, 20 हजार लोगों को मिलेगी राहत

Viral Bharat

बच्चों के साथ बच्चे बन जाते हैं प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर,एक बार फिर ऊना में बच्चों के साथ सवाल जवाब करते हुए नजर आये सीएम

Viral Bharat

‘हर घर में मिलेगा नल से जल’,केंद्र की मोदी सरकार भी करेगी जयराम सरकार की मदद,विकास के पथ पर आगे बढ़ता हिमाचल

Viral Bharat