राजनीती राज्यों से

मण्डी प्रवास के दौरान CM जयराम ठाकुर ने पेयजल आपूर्ति व मल निकासी योजनाओं का किया शिलान्यास

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने आज अपने मंडी प्रवास पर विशाल रैली को संबोधित किया। सीएम जयराम ठाकुर जी ने ऐतिहासिक सेरी मंच पर जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि शहर को सुंदर और सुव्यवस्थित बनाने के लिए सरकार पूरी तरह से प्रयासरत है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2005 में तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने सीवरेज बिल को पानी के मूल बिल का आधा तय करके जनता पर बोझ डाला था. लेकिन अब इस बिल में 50 प्रतिशत की कटौती कर दी जाएगी. जो पानी का मूल बिल होगा, उसका 25 प्रतिशत की सिवरेज बिल के रूप में जोड़ा जाएगा.हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर जी ने अपने गृहजिले और मंडी शहर वासियों को बड़ी सौगात देते हुए सीवरेज के बिल में 50 प्रतिशत की कटौती करने का ऐलान किया है.

उन्होंने सोमवार को मंडी शहर के सेरी मंच पर आयोजित जनसभा में यह ऐलान किया.इससे पहले, सीएम ने मंडी शहर के लिए 167 करोड़ की योजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास किए. इसमें 82 करोड़ के शिलान्यास और 85 करोड़ के उदघाटन शामिल हैं. इसमें 82 करोड़ से शहर के लिए बनी 24 घंटों की पेयजल योजना और नेचर पार्क शामिल हैं.

सीएम जयराम ठाकुर जी ने मंडी शहर के रेहड़ी मार्किट के निर्माण के लिए दो करोड़, विक्टोरिया पुल से सकोड़ी पुल तक सड़क निर्माण के लिए एक करोड़ और शहर के शौचालयों के रख-रखाव के लिए 25 लाख रुपये देने का ऐलान भी किया. सीएम ने कहा कि शहर की इंदिरा मार्केट को और भव्य बनाने के लिए इसका एस्टीमेट बनाया जाएगा. उन्होंने शहर को नगर निगम का दर्जा देने के लिए इसकी विस्तृत रिपोर्ट मंगवाने को कहा।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जन समस्याओं के समाधन को प्राथमिकता दी है। लोगों की समस्याओं के शीघ्र निपटारे में जनमंच मील पत्थर साबित हुआ है। अभी तक प्रदेश के सभी 68 विधनसभा क्षेत्रों में 171 जनमंच आयोजित किए जा चुके हैं। इनमें 43,271 जन शिकायतें एवं मांगे प्राप्त हुईं जिनमें से 91 प्रतिशत शिकायतों व मांगों का समाधान किया जा चुका है।

जय राम ठाकुर जी ने कहा कि लोगों की समस्याओं के शीघ्र समाधान की दिशा में सरकार ने एक और कदम आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाईन-1100 आरम्भ की है। तीन माह के भीतर ही 1.40 लाख काॅल्स प्राप्त हुईं हैं। इनमें 37 हजार 349 शिकायतें मिली और अब तक 30303 का समाधान किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 3,56,563 वरिष्ठ नागरिकों को 1500 रुपये प्रतिमाह की दर से पैंशन प्रदान की जा रही है। केन्द्र सरकार की ‘उज्ज्वला योजना’ से प्रदेश के 1,36,000 परिवारों को लाभ प्राप्त हुआ है। हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत अभी तक 2 लाख 62 हजार से अधिक परिवारों को लाभ पहुंचाया गया है। इस योजना के तहत शत-प्रतिशत पात्र लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीें उठा पा रहे लोगों के लिए प्रदेश सरकार ने हिम केयर योजना आरम्भ की है। अभी तक इस योजना का लाभ 54 हजार 282 रोगियों ने उठाया है, जिस पर 51.33 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

Related posts

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन आम जनता के लिए किसी अलादीन के चिराग से कम नहीं है,विस्वास नहीं होता तो पढ़िए ये खबर

Viral Bharat

शिक्षा,स्वास्थ्य के क्षेत्र में अवार्ड के बाद अब गरीबों के लिए समय पर घर बनाने पर दिल्ली में मिलेगा जयराम सरकार को अवार्ड,पुरे देश में हिमाचल अव्वल

Viral Bharat

मोदी ने चीन सीमा पर जवानों को मिठाई खिलाकर मनाई दीपावली,कई आये कई गए लेकिन जवानो के साथ दिवाली मनाने वाले मोदी पहले हैं

Viral Bharat