राजनीती राज्यों से वायरल

दो साल विश्वास के प्रगति और विकास के, ‘‘मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना’’ को जयराम सरकार ने प्रभावी तरीके चलाया योजना के तहत सरकार ने 17.70 करोड़ का अनुदान प्रदान किया

हिमाचल प्रदेश सरकार की तरफ से चल रही मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना के जिसे हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने शुरू किया है। आप सभी युवक-युवतियां तथा महिलाएं अपना कोई भी व्यवसाय शुरू करके आत्मनिर्भर बन सकते हैं इसके लिए आपको बहुत ही आसानी पूर्वक इस योजना के तहत लोन प्राप्त करवाया जाता है ताकि आप अपना रोजगार चला सके।

इस योजना को लागू करने के पीछे यही हैं कि राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य युवाओं को स्व-रोजगार के लिए प्रेरित किया जा सके,और वो अपना व्यवसाय शुरू करने में रूचि दिखाए। पुरुष इन्वेस्टर के लिए सब्सिडी– यदि कोई पुरुष एंटरप्रेन्योर अपना बिजनसे शुरू करना चाहता हैं और इसके लिए वो 40 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना चाहता हैं तो उसे सरकार की तरफ से मशीनरी कॉस्ट पर विशेष सब्सिडी दी जायेगी ये सब्सिडी 25 % तक उपलब्ध होगी।

cm jairam thakur के लिए इमेज परिणाम

महिला इन्वेस्टर के लिए सब्सिडी–यदि कोई महिला कैंडीडेट अपना बिजनसे शुरू करना चाहती हैं तो सरकार उसकी खरीद की आवश्यकता के अनुसार कॉस्ट मशीनरी पर 30% तक की सब्सिडी प्रदान करेगा, हालांकि उसका इन्वेस्टमेंट 40 लाख से कम नहीं होना चाहिए। क्रेडिट पर इंटरेस्ट सब्सिडी– इंट्रेस्टेड कैंडिडेट जो अपना बिजनेस सेट करना चाहते हैं उनके लिए भी लोन उपलब्ध होगा| यदि कोई अभ्यर्थी 40 लाख के मार्जिन तक का लोन लेता हैं तो उसे लोन के इंटरेस्ट पर 5 % तक की सब्सिडी भी मिलेगी। यह 5 वर्ष तक के लिए दी जाएगी। आप हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो अपने इलाके की गठित कमेटी का भी समर्थन आपको प्राप्त होना चाहिए।

  • हिमाचल की जयराम सरकार ने इन दो साल में स्वावलम्बन योजना को प्रभावी तरिके से चलाया और इस योजना के तहत सरकार युवाओं को स्वरोजगार अपनाने के लिए प्रदान कर रही है अनेक प्रोत्साहन।
  • प्रदेश की जयराम सरकार ने इस योजना के तहत अब तक 17.70 करोड़ के अनुदान प्रदान किये हैं।
  • इस योजना के तहत अब तक सरकार ने 3536 आवेदनों को दी है मंजूरी।
  • इस योजना के तहत अब तक एक दो नहीं पूरी 954 नई इकाइयां स्थापित की जा चुकी हैं।

जयराम सरकार द्वारा युवाओं को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए उठाया गया ये अब तक का सबसे बड़ा कदम है। ये कदम इसलिए अपने आप में ऐतहासिक है क्योंकि इससे स्वरोजगार पैदा हुआ साथ में युवा दूसरों को रोजगार प्रदान करने में भी अपनी भूमिका निभा पा रहे हैं।

Related posts

जयराम सरकार द्वारा अभी कुछ महीने पहले शुरू की गयी सहारा योजना बनी आर्थिक रूप से कमजोर और गंभीर रोगों से पीडि़तों के लिए बड़ा सहारा

Viral Bharat

पहली बार भारतीय वैज्ञानिकों ने ली कोरोना वायरस की तस्वीर,तस्वीर आई सामने इलाज ढूढ़ने में मिल सकती है मदद

Viral Bharat

PM मोदी से दमदार निकली राहुल गांधी की कुंडली,2019 चुनावों पर बड़ी भविष्यवाणी सब हैरान

Viral Bharat