राजनीती राज्यों से वायरल

13,656 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का पहला ग्राउंड बे्रकिंग समारोह आयोजित,मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दो महीने में कर दिखाया बड़ा कारनामा

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रयासों से पहले हजारों करोड़ों का निवेश हिमाचल प्रदेश को मिला। अब उस निवेश को दो महीने में धरातल पर उतारने का काम भी शुरू हो गया। दो महीने के अंदर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वो कर दिखाया जो पूर्व की कांग्रेस सरकार पांच साल में नहीं कर पाई। खुद अमित शाह जी भी इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की तारीफ किये बिना नहीं रह पाए।

प्रदेश सरकार ने राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का पहला ग्राउंड बे्रकिंग समारोह पिछले कल आयोजित किया जिसमें केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे । यह समारोह अपने-आप में ऐतिहासिक रहा क्योंकि प्रदेश सरकार ग्लोबल इन्वेटस्टर्स मीट के आयोजन के दो माह बाद ही इसे आयोजित करने में सफल रही।गृह मंत्री ने इस अवसर पर काॅफी टेबल बुक ‘सर्वोदय हिमाचल’ का विमोचन किया।

अमित शाह जी ने इन्वेस्टर्स मीट के सफल आयोजन प्रदेश और उसके उपरान्त 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक परियोजनाओं का ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित करने के लिए सरकार के प्रयासों की सराहना की।गृह मंत्री जी ने इस अवसर पर एसजेवीएनएल सहित अन्य प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया।

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में दो वर्ष का कार्यकाल पूरा करने पर राज्य सरकार को बधाई दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जनकल्याण और विकास की दिशा में कई योजनाएं आरम्भ की हैं जो प्रशंसनीय है।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि राज्य सरकार ने व्यापार में सुगमता लाने, अनावश्यक अनापत्ति प्रमाण-पत्र हटाने, नियमों व प्रक्रियाओं के सरलीकरण और स्वीकृतियों के लिए ऑनलाइन एकल खिड़की प्रणाली आरम्भ करने जैसे कदम उठाए जिसके कारण हजारों करोड़ रुपये के एमओयू हस्ताक्षरित करने में सफलता मिली। उन्होंने कहा कि यह ग्राउंड बे्रकिंग समारोह उन लोगों को एक जोरदार जवाब है जो धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट आयोजित करने के लिए सरकार की आलोचना कर रहे थे।

जय राम ठाकुर जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने इन्वेस्टर्स मीट के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में 96 हजार करोड़ के समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। वह व्यक्तिगत तौर पर हिम प्रगति पोर्टल के माध्यम से सभी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं। इस पोर्टल के माध्यम से निवेशकों को अधिकारियों के साथ सम्पर्क में रह कर अपने मुद्दों को तुरन्त सुलझाने में सहायता मिली है। राज्य सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करने के लिए नीतियां तैयार की है जिसके कारण हिमाचल प्रदेश निवेशकों के लिए आकर्षक गंतव्य बन कर उभरा है।

आज कुल 240 परियोजनाओं का ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया गया जिनमें 13,656 करोड़ रुपये का निवेश होगा। इनमें 112 परियोजनाएं उद्योग क्षेत्र की हैं जिनमें 3157 करोड़ रुपये का निवेश होगा। पर्यटन क्षेत्र में 3322 करोड़ रुपये की 81 परियोजनाएं शामिल हैं। ऊर्जा क्षेत्र में सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड ने 2395 करोड़ रुपये की दो परियोजनाओं की ग्राउंड बे्रकिंग की। इस अवसर पर सूचना प्रौद्योगिकी, आयुर्वेद, आवास और स्वास्थ्य क्षेत्र में भी ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया गया।

पिछले कल हुई ग्राउंड ब्रेकिंग में बड़ी परियोजनाओं में एसजेवीएनएल, भारती एंटरप्राइजिज, रिलांयस जियो इन्फो.काॅम, एटीएस इन्फ्रास्ट्रक्चर, एबोट हेल्थकेयर, मोरपेन लैबोरेट्रीज, अम्बुजा सिमेंट्स, डीजीएम डेवलर्पस, मेनकाइंड फार्मा, महेन्द्रा होलीडेज एण्ड रिजॉर्ट्स, लक्सस होटल्स और रिजॉर्ट्स शामिल हैं।

Related posts

जनजातीय क्षेत्र भरमौर में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दी करोड़ो की सौगात झूम उठे लोग जयराम सरकार में हर क्षेत्र का विकास

Viral Bharat

हिमाचल प्रदेश के 13 हजार से अधिक अस्थायी शिक्षकों को बड़ी राहत,मिल सकती है जल्दी ही ये बड़ी खुशखबरी जिस सुन उछल पड़ेंगे आप

Viral Bharat

हिमाचल में थर्ड पार्टी जांचेगी अब आईपीएच के पानी की गुणवत्ता, सीएम ने दिए साफ़ निर्देश गुणवत्ता से समझौता सहन नहीं

Viral Bharat