राजनीती राज्यों से वायरल

अब देश के किसी भी डिपो से सस्ता राशन ले सकेंगे उपभोक्ता,हिमाचल में यह सॉफ्टवेयर तैयार

देश के किसी भी डिपो में लोग सस्ता राशन ले सकेंगे। इसको लेकर सॉफ्टवेयर तैयार हो रहा है। सभी राज्य इस कार्य में लगे हैं। हिमाचल में यह सॉफ्टवेयर तैयार है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के जन्मदिन के अवसर पर 6 जनवरी को इस व्यवस्था को लागू किया जा रहा है।

बड़ी बात यह है कि राशन लेने के लिए कोई औपचारिकताएं नहीं होंगी। पहले ही तरह पॉस मशीन में राशनकार्ड को स्कैन किया जाएगा। मशीन में अंगूठा लगाए जाने के बाद उपभोक्ताओं की संख्या और राशन कोटे की पर्ची निकलने के बाद उपभोक्ताओं को राशन दिया जाएगा।

फॉर्टिफाइड आटा, तेल और नमक उसी दिन से लोगों को मिलना शुरू होगा। हिमाचल में साढ़े 18 लाख राशनकार्ड परिवारों को यह सस्ता राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। खाद्य आपूर्ति निगम की मानें तो हिमाचल में जिन लोगों के पास राशनकार्ड हैं, उनमें कई लोग सस्ता राशन नहीं लेते हैं। अब राशन फॉर्टिफाइड होने के कारण सभी लोग गुणवत्ता वाला सस्ता राशन लेंगे।

खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले सचिव अमिताभ अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में ही नहीं, बल्कि देश में इस सिस्टम को लागू किया जा रहा है। हिमाचल ने सॉफ्टवेयर तैयार कर दिया है। हिमाचल के किसी भी कोने का व्यक्ति जिसके पास राशनकार्ड है, वह कहीं भी डिपो से राशन ले सकेगा।

NEWS SOURCE

Related posts

बदलता हिमाचल जय राम सरकार का सरकारी कामकाज को लेकर बड़ा निर्णय,अब कुछ नहीं छुप सकता

Viral Bharat

एक TRUE LEADER की तरह सच बोले पीएम मोदी,21 दिन नहीं संभले तो 21 साल पिछड़ जाएगा देश

Viral Bharat

Himachal News – कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को लेकर सीएम जयराम ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके प्रदेश की जनता को दी अहम जानकारी

Viral Bharat