राजनीती राज्यों से वायरल

नववर्ष में जयराम सरकार का तौफा आज से फिर शुरू होगा हिमकेयर में पंजीकरण,अब तक 5 लाख से ज्यादा लोग बनवा चुके हैं कार्ड 55 हजार लोगों का हो चूका है फ्री इलाज

जयराम सरकार की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना हिमकेयर में आज फिर से पंजीकरण शुरू हो रहा है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने प्रदेश की जनता के लिए एक से बढ़कर एक अच्छी योजना को शुरू किया है जिसका लाभ आज पूरा प्रदेश ले रहा है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने आज यहां बताया कि जो परिवार पहले चरण में हिम केयर योजना के अंतर्गत कार्ड नहीं बनावा पाए थे उनके लिए 1 जनवरी, 2020 से दोबारा पंजीकरण प्रक्रिया आरम्भ की जा रही है जो 31 मार्च, 2020 तक जारी रहेगी।

उन्होंने कहा कि जिन परिवारों के पास हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन के कार्ड हैं और इन कार्डों का हिमकेयर योजना के अंतर्गत नवीनीकरण भी करवाया है, उन्हें भी इस अवधि में अपने कार्ड का नवीनीकरण करवाने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त जिन परिवारों ने हिमकेयर में 1 जनवरी, 2019 के बाद पंजीकरण करवाया है, वह पाॅलिसी अवधि पूरी होने पर अपने कार्ड का नवीनीकरण करवा सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि लाभार्थी विभाग की बेवसाइट पर स्वयं पंजीकरण कर सकते हैं अथवा नकदीजी लोक मित्र केन्द्र में भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें निर्धारित प्रीमियम के अतिरिक्त 50 रुपये का शुल्क लोक मित्र केन्द्र में जमा करवाना होगा।

उन्होंने कहा कि योजना के अंतर्गत पंजीकरण और नवीनीकरण करवाने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित दस्तावेज अपलोड करवाना अनिवार्य है। श्रेणियों के आधार पर निर्धारित दस्तावेज़ों की सूची भी विभाग की बेवसाइट पर दी गई है। योजना के अंतर्गत निर्धारित प्रीमियम शुल्क शून्य रुपये से लेकर हजार रुपये तक है।

उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने पर पांच लाख रुपये तक के निःशुल्क ईलाज का प्रावधान है। प्रदेश में अब तक 5.50 लाख परिवारों को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है और 199 अस्पतालों को पंजीकृत किया गया है जिसमें 56 निजी अस्पताल शामिल हैं। इस योजना के अंतर्गत पिछले एक वर्ष में 55798 लाभार्थियों को 52.57 करोड़ रुपये से अधिक के निःशुल्क ईलाज की सुविधा का लाभ मिला है।

उन्होंने पात्र परिवारों से आग्रह किया कि वे शीघ्र योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवा लें ताकि बीमारी के समय इस योजना का लाभ उठा सकें।

Related posts

जयराम सरकार की फिर बड़ी करवाई,यात्रियों से खाने के अधिक दाम वसूलने पर छह ढाबे ब्लैक लिस्ट, एचआरटीसी ने लिया फैसला

Viral Bharat

मोदी बता रहे प्रेम की परिभाषा…स्त्री पुरुष, माँ बच्चे …देश और सैनिक !

Viral Bharat

Himachal News – हिमाचल से जुड़ी हुई नही है सोशल मीडिया पर वायरल ये खबर,कृपया इस भ्रामक संदेश को शेयर करने से बचें

Viral Bharat